ASANSOLASANSOL-BURNPURBihar-Up-JharkhandDURGAPURKULTI-BARAKAR

स्टील कलस्टर बनने से जिले में होगा 5000 करोड़ का निवेश

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: पश्चिम बर्दवान डिस्ट्रिक्ट चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की 2 वर्षों की मेहनत आखिर रंग लायी। शुक्रवार केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आईएसपी के दौरे के बाद पश्चिम बर्दवान डिस्ट्रिक्ट चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारी सेल आईएसपी सेल के चेयरमैन अनिल चौधरी, सीईओ ए वी कमलाकर के साथ बर्नपुर गेस्ट हाउस में एक महत्वपूर्ण बैठक की।

जिला चेम्बर के अध्यक्ष वीके ढल , कार्यकारिणी अध्यक्ष पवन गुटगुटया एवं महासचिव जगदीश बागड़ी ने सेल के साथ की गयी। एमएसएमई सम्बंधित उपलब्धियों की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि दो वर्षों से सेल आईएसपी और डीएसपी के साथ मिल कर कई एमएसएमई इकाइयों को रियायती दरो पर स्टील उपलब्ध कराने से लघु उद्योग को काफ़ी लाभ मिला है । सीईओ ने भी चेम्बर के कार्यो की सराहना की।


पीबीडीसीसीआई द्वारा प्रस्तावित एक सौ एकड़ स्टील क्लस्टर पर भी विस्तार रूप में चर्चा हुई। इस स्टील क्लस्टर से पश्चिम बर्दवान जिला में पांच हजार करोड़ का निवेश आने की सम्भावना के साथ साथ कम से कम 20 हजार लोगों को नौकरी मिलने कि भी संभावना है।

सेल चयरमैन अनिल चौधरी ने चेम्बर प्रतिनिधियों से आग्रह किया के सेल से उपलब्ध कच्चे माल का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ उठा कर नयी एमएसएमई यूनिटस भी स्टील क्लस्टर में शामिल की जाये। मंत्री ने आदेश दिया की सेल आईएसपी और पीबीडीसीसीआई से मिल कर स्टील क्लस्टर का काम को जल्द से जल्द आगे बढ़ाए। मंत्रालय से जो भी मदद चाहिए उस का प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करे।
ज्ञात रहे कि दिसम्बर वर्ष 2018 में तत्कालीन इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के साथ बैठक के बाद से ही इस्पात से जुड़े कई मामलों को लेकर डिस्ट्रिक्ट चेम्बर लगातार प्रयास करते आ रहा है।

Leave a Reply