LatestNationalNewsWest Bengal

Coal Smuggling Case : 109 दिन में 168 करोड़ रुपए भेजे, प्रभावशाली का नाम आया सामने

थाईलैंड और लंदन के बैंक खातों में भेजे गए हवाला से

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो,कोलकाता : Coal Smuggling Case प्रवर्तन निदेशालय (इडी) के एक ऐसा खुलासा किया है, जिससे बंगाल की राजनीति में फिर भूचाल आ सकता है. चौथे चरण के मतदान से पहले इडी ने सीधे एक प्रभावशाली राजनीतिक कोउउ कटघरे में खड़ा किया है. एजेंसी का दावा है कि कोयला के अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किये गये बांकुड़ा के आइसी अशोक मिश्रा के जरिये उस प्रभावशाली की पत्नी और साली को लंदन और थाईलैंड में करोड़ों रुपये भेजे गये. जांच एजेंसी ने स्पेशल कोर्ट को यह जानकारी दी है.

इडी ने बांकुड़ा थाना के आइसी अशोक मिश्रा को कोयला तस्करी Coal Smuggling Case के सरगना अनूप माजी उर्फ लाला का करीबी बताया है. अशोक मिश्रा के बारे में कहा जा रहा है कि वह उस प्रभावशाली के करीबी तृणमूल युवा नेता विनय मिश्रा का रिश्तेदार भी है. इडी का दावा है कि अशोक मिश्रा ने बताया है कि तृणमूल युवा कांग्रेस के नेता विनय मिश्र के मार्फत लाला ने ये पैसे ट्रांसफर करवाये.

election advt

इडी ने यह भी दावा किया है कि अशोक मिश्रा ने स्वीकार किया है कि उसने विनय मिश्रा के कहने पर करीब 1-1.5 करोड़ रुपये दिल्ली पहुंचाने की व्यवस्था की थी. ये पैसे लाला ने नीरज सिंह (लाला के अकाउंटेंट) के जरिये भिजवाये थे. इडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि अशोक मिश्रा ने कहा है कि विनय मिश्रा तृणमूल कांग्रेस का सचिव था और युवा सांसद का करीबी था.

जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया कि अशोक मिश्रा ने स्वीकार किया है कि पहुंच की वजह से उस पर राजनीतिक दबाव था कि वह (अशोक) उसका (विनय का) कहना माने. यदि वह ऐसा नहीं करता, तो उसका कैरियर बर्बाद कर दिया जाता. यही वजह है कि उसने पैसे ट्रांसफर करने में मदद की. इडी ने कहा है कि हवाला से अशोक मिश्रा ने प्रभावशाली के करीबी रिश्तेदारों तक भारत से लंदन पैसे पहुंचाने की व्यवस्था की. थाईलैंड में जिसे पैसे दिये गये, वह उसकी बेहद करीबी रिश्तेदार है. इडी का दावा है कि नीरज सिंह ने पैसे दिये, जिसे उसकी करीबी रिश्तेदार (साली और पत्नी) को लंदन और थाईलैंड के अकाउंट में ट्रांसफर किया गया.

election advt mj

जांच एजेंसी ने कहा है कि नीरज सिंह के पास उपलब्ध रिकॉर्ड और अन्य डिजिटल सबूतों से पता चलता है कि अवैध कोयला खनन और उसकी तस्करी से जुड़े इस आपराधिक मामले में अशोक मिश्रा को 109 दिन में 168 करोड़ रुपये भेजे गये. इतना ही नहीं, रिकॉर्ड यह भी बताते हैं कि दो साल में अनूप माजी ने कोयले के अवैध खनन से 1,352 करोड़ रुपये बनाये. लाला के एक करीबी राजदार के हवाले से इडी ने कोर्ट को बताया कि अशोक मिश्रा के जरिये पश्चिम बंगाल की राजनीतिक पार्टियों के सीनियर नेताओं को मैनेज किया गया.

इडी ने कहा है कि राजदार ने अपने बयान में यह भी कहा है कि सत्ताधारी पार्टी के कई कद्दावर नेताओं को बर्बाद करने के लिए भी पैसे बांटे गये. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि यह केस केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की एक एफआइआर पर आधारित है. 27 नवंबर 2020 को सीबीआइ की कोलकाता स्थित एंटी करप्शन ब्रांच ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के लीजहोल्ड एरिया में अवैध खनन के मामले Coal Smuggling Case में एक केस दर्ज किया था. इसीएल कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक इकाई है, जो पश्चिम बंगाल और झारखंड में खनन कार्य करती है. इस मामले में इडी ने पिछले दिनों अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा और उसकी पत्नी की बहन से भी पूछताछ की थी.

Leave a Reply