FEATUREDHealthLatestNational

Coviself को ICMR ने दी मंजूरी, अब खुद करें कोरोना जांच, जानें कौन और कैसे कर सकता है इस्तेमाल

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :कोरोना का संक्रमण है या नहीं इसकी जांच के लिए अब व्यक्ति को बार-बार लैब जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब घर बैठे ही कोरोना की जांच खुद कर सकते हैं। दरअसल, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर (ICMR) ने घर में ही कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्‍फ’ (Coviself) किट को मंजूरी दे दी है। आईसीएमआर के मुताबिक इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं। हालांकि, आईसीएमआर ने जांच के लिए एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है।

coviself

read also Indian Railways’ massive enchantment initiative: All COVID hospitals of Railways to have oxygen generation plants

कौन कर सकता है खुद टेस्ट

परिषद ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट से घर में ही परीक्षण की सलाह केवल कोरोना लक्षण वाले और संक्रमण की पुष्टि हो चुके लोगों के निकट संपर्क में आए लोगों को दी जाती है। DCGI ने भी बाजार में किट बेचने की मंजूरी दे दी है, हालांकि बाजार में अभी आने में थोड़ा वक्त लगेगा।

Coviself कैसे करें इस्तेमाल

जांच के लिए यूजर को अपने मोबाइल फोन पर माई लैब ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप जांच प्रक्रिया के बारे में बताएगा और रोगी को उसकी पॉजिटिव या नेगेटिव रिपोर्ट उपलब्ध कराएगा। आईसीएमआर ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए सिर्फ नेजल स्वैब की ही जरूरत होगी। सभी यूजर को जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसी मोबाइल फोन से परीक्षण स्ट्रिप की फोटो लेने को कहा गया है, जिसका उपयोग ऐप डाउनलोड करने और पंजीकरण के लिए किया गया है। किट पर नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें।

टेस्ट किट पर दो भाग होंगे, जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा। अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है, लेकिन बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजिटिव है।

आईसीएमआर ने कहा कि इस परीक्षण में पॉजिटिव आने वालों को दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं होगी, जबकि नेगेटिव आए कोरोना लक्षण वाले लोगों को तुरंत आरटीपीसीआर जांच करानी होगी। टेस्ट किट के साथ भी एक मैनुअल भी मिलेगा जिसमें सारी जानकारी मिलेगी।

read also CBSE 10वीं के रिजल्ट अपलोड के लिए नया शेड्यूल जारी, जुलाई में जारी होगा रिजल्ट

Leave a Reply