LatestNationalWest Bengal

दीदी ने दिया तोहफा, जाने Student Credit Card क्या है प्रक्रिया, दसवीं पास करने के बाद ले सकते हैं 10 लाख

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : तीसरी बार सत्ता में लौटने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक के बाद एक नई योजनाएं ला रही हैं.  वह मतदान से पहले किए गए वादों को पूरा कर रही हैं।  कुछ दिन पहले किसान ने क्रेडिट कार्ड किसानों को सौंपा।  और इस बार उन्होंने छात्रों की उच्च शिक्षा की सुविधा के लिए ‘स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ की शुरुआत की।  इस प्रोजेक्ट में छात्र 10 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकेंगे।  मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साथ पूरे 10 लाख रुपये लिए बिना किस्त दर किस्त उठाया जा सकता है. 

आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि 10वीं कक्षा के छात्र यह कर्ज ले सकेंगे.  40 साल की उम्र तक लोन भुगतान किया जा सकता है।  अगर आप पिछले 10 साल से पश्चिम बंगाल के निवासी हैं तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  छात्र उच्च शिक्षा में प्रवेश का प्रमाण दिखाने के बाद ही ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे।  ऋण के लिए आवेदन करते समय संबंधित छात्र की आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।  आपको उम्र और पते का प्रमाण दिखाकर ऋण के लिए आवेदन करना होगा।


यह ऋण किन पाठ्यक्रमों के लिए लागू है?


यह लोन उच्च शिक्षा यानी स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए लिया जा सकता है।  इसके अलावा, उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऋण लिया जा सकता है।  ऋण का उपयोग न केवल कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए किया जा सकता है, बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सेंटर की फीस के लिए भी किया जा सकता है।

यह लोन इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, आईएएस, आईपीएस, डब्ल्यूबीसीएस, एसएससी, पीएससी, यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लागू है।

स्कूलों, मदरसों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स, डॉक्टरेट या पोस्ट डॉक्टरेट कोर्स के लिए पैसा मिलेगा।

जिन पाठ्यक्रमों के लिए ऋण के लिए आवेदन किया जा सकता है वे हैं IIT, IIM, IIEST, ISI, NLU, NIT, XLRI, BITS, SPA, NID, IIS, IIFT, ICFA I।

कितना कर्ज, कितना ब्याज?


अधिकतम 10 लाख रुपये तक का ऋण लिया जा सकता है।  छात्र को प्रति वर्ष कम से कम 4 प्रतिशत ब्याज पर ऋण चुकाना होता है।  4 लाख रुपये का कर्ज लेने की स्थिति में कोई मार्जिन मनी नहीं देनी होगी, यानी बैंक को एकमुश्त पैसा नहीं देना होगा।  अगर वह ज्यादा पैसे उधार लेता है तो उसे उस पैसे पर 5 फीसदी मार्जिन देना होगा।


यह ऋण पाठ्यक्रम के दौरान किसी भी समय लिया जा सकता है।  अगर लोन दिया भी जाता है तो बैंक इसकी जानकारी सरकारी पोर्टल पर अपलोड करेगा।  बैंक कर्ज लेने के लिए कोई अतिरिक्त शर्त नहीं लगा सकेंगे।  सरकार इस कर्ज की गारंटर होगी।  अभिभावक पर बैंक में पढ़ने का दबाव नहीं डाला जा सकता।  ब्याज का भुगतान 15 साल के भीतर करना होगा।  कोई अभिभावक चाहे तो पहले से पैसे दे सकता है।


सिर्फ कोर्स फीस ही नहीं, किन मामलों में पैसा मिलता है?
स्कूलों, कॉलेजों, मदरसों, विश्वविद्यालयों या उच्च शिक्षा के किसी अन्य संस्थान में अध्ययन के लिए पाठ्यक्रम शुल्क के लिए ऋण प्राप्त किया जा सकता है।  यह ऋण न केवल पाठ्यक्रम शुल्क, बल्कि कॉलेज या विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहने की लागत, पेइंग गेस्ट के रूप में रहने की लागत, परीक्षा शुल्क, पुस्तकालय शुल्क, प्रयोगशाला शुल्क, किताबें खरीदने के लिए पैसे, कंप्यूटर को कवर करने के लिए लिया जा सकता है। या लैपटॉप, प्रोजेक्ट वर्क या स्टडी टूर।


ऋण का तीस प्रतिशत शैक्षणिक संस्थान के बाहर शैक्षिक व्यय के लिए उपयोग किया जा सकता है।  20 प्रतिशत राशि का उपयोग लागत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।  बैंक और शिक्षा विभाग को बिल या किसी दस्तावेज के साथ सभी खर्चे साबित करने होंगे।


CREDIT CARD लेने की प्रक्रिया:


छात्र को आधार कार्ड और 10वीं कक्षा के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ आवेदन करना होगा।  उच्च शिक्षा विभाग दस्तावेजों की जांच कर बैंक को भेजेगा।  यदि बैंक सभी दस्तावेजों को देखने के बाद ऋण को मंजूरी देता है, तो सभी प्रक्रियाओं को आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार पूरा करना होगा।  इसके बाद स्टूडेंट के पास स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पहुंच जाएगा। 

प्रत्येक सेमेस्टर की समाप्ति के बाद, प्रगति रिपोर्ट को सरकारी पोर्टल में अपलोड करना होगा।
आवेदन के समय मुझे क्या चाहिए?
छात्र रंगीन फोटो की एक प्रति, माता-पिता की तस्वीर की एक प्रति, छात्र के हस्ताक्षर (जेपीईजी प्रारूप में), माता-पिता के हस्ताक्षर (जेपीईजी प्रारूप में), छात्र का आधार कार्ड (पीडीएफ प्रारूप में), दसवीं कक्षा पंजीकरण प्रमाण पत्र (पीडीएफ प्रारूप में), प्रमाण माता-पिता का पता फॉर्म, पाठ्यक्रम प्रवेश रसीद (पीडीएफ प्रारूप में), छात्र पैन कार्ड (अनिवार्य नहीं), एक दस्तावेज जहां पाठ्यक्रम शुल्क या शिक्षण शुल्क लिखा गया है (पीडीएफ प्रारूप में)।


जिन वेबसाइटों पर जाने की आवश्यकता है वे हैं:
www.wb.gov.in, https://banglaruchachashiksha.wb.gov.in, https://wbscc.wb.gov.in किसी भी वेबसाइट पर जाएं और रजिस्ट्रेशन ऑफ स्टूडेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
आवेदन की प्रक्रिया:
यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो एक पंजीकरण प्रणाली है और यदि आपके पास नहीं है, तो दूसरा है।