Latest

Rajdhani Express में मिलेगी तेजस वाली सुविधायें, जानें यात्रियों को क्या होगा लाभ

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू(रेल संवाददाता) :  अगले साल की शुरुआत में Rajdhani Express , सियालदह राजधानी (Sealdah Rajdhani) और हावड़ा-राजधानी ( Howrah Rajdhani) नये रूप में दिखेगी। राजधानी के यात्रियों  को अब तेजस की जैसी सुविधायें मिलेंगी। राज्य के  इन दोनों महत्वपूर्ण ट्रेनों के डिब्बों को अत्याधुनिक डिब्बों में अपग्रेड किया जा रहा है। इन दो बेहद अहम ट्रेनों का ‘मेकओवर’ निस्संदेह यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। बंगाल के दो महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों से राजधानी के लिए ट्रेनें तेजस एक्सप्रेस की तरह दिखेंगी इनमें  तेजस स्मार्ट कोच होंगे।

Rajdhani Express


रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे राजधानी एक्सप्रेस के डिब्बे बदल रहा हैं, जो अगले साल की शुरुआत में हावड़ा और सियालदह से रवाना होनेवाली ट्रेनों से होगी। इस ट्रेन का लुक पूरी तरह से बदल रहा है। भारतीय रेलवे के निर्णय के अनुसार, राजधानी एक्सप्रेस के सभी कोच तेजस स्मार्ट कोच होंगे। सबसे पहले सियालदह राजधानी बोगियों को बदला जाएगा। फिर हाथ हावड़ा-राजधानी एक्सप्रेस पर इसका असर पड़ेगा। दिल्ली, मुंबई, अगरतला-आनंद बिहार राजधानी एक्सप्रेस के लिए अत्याधुनिक कोच पहले ही पेश किए जा चुके हैं। उस सूची में इस बार बंगाल का नाम भी जुड़ रहा है।

क्या हैं इस नए कोच के फायदे-
रेलवे सूत्रों के मुताबिक Rajdhani Express हर कोच के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। एक कोच में छह क्लोज सर्किट कैमरे होंगे। इससे ट्रेन के अंदर की निगरानी करना काफी आसान हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों को भी उम्मीद है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सुरक्षा को लेकर बार-बार आने वाली शिकायतें कम होंगी. दूसरे शब्दों में, यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ाया जाएगा। कोच के अंदर एक डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड होगा। जहां यात्री सीधे अगले स्टेशन का नाम देख सकते हैं, ट्रेन को उस स्टेशन पर पहुंचने में कितना समय लगेगा, ट्रेन कितनी देर से चल रही है – ऐसी सभी जानकारी।


अब से राजधानी एक्सप्रेस Rajdhani Express में ऑटोमेटिक प्लग डोर लगेगी। इसे पूरी तरह से सहायक चालक द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। दरवाजा कहां खोलना है, दरवाजा कब बंद करना है, यह पूरी तरह से सहायक चालक द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। नतीजतन, कोई भी जहां-तहां अपने मन से ट्रेन में चढ़ने या ट्रेन से उतरने में सक्षम नहीं होगा। फायर डिटेक्शन सिस्टम भी होगा। इस अत्याधुनिक प्रणाली का इस्तेमाल पूरी ट्रेन में किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इससे अचानक ट्रेन में आग लगने की आशंका से काफी राहत मिलेगी.


नई राजधानी Rajdhani Express में इमरजेंसी टॉकबैक सिस्टम होगा। यदि कोई यात्री किसी भी समय खतरे में है या कोई चिकित्सीय आपात स्थिति उत्पन्न होती है, तो चालक या गार्ड को सीधे बुलाया जा सकता है। कोच की मौजूदा स्थिति को इमरजेंसी टॉकबैक सिस्टम के जरिए उजागर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यात्रियों की कई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक सीट के बगल में ‘बेड लाइट’ भी लगेगी। वहीं, नई राजधानी में हर यात्री के लिए अलग-अलग मोबाइल चार्जर प्वाइंट होंगे। इसका मतलब है कि अगले साल से जो कोई भी सियालदह या हावड़ा से दिल्ली जाना चाहता है, वह सभी नवीनतम सुविधाओं के साथ एक कोच में यात्रा कर सकेगा।

লছিপুরে কার মদতে তৈরি হলো গোলকধাঁধার মত বিশাল অট্টালিকা, কাটমানিখোরদের ওপর কী ব্যবস্থা নেওয়া হবে, নাকি শুধু চুনোপুঁটিরা আসবে তদন্তের আওতায় ! 

Leave a Reply