ASANSOLBihar-Up-Jharkhand

बंगाल के बालू घाटों पर धनबाद के बाहुबलियों का वर्चस्व, देखभाल के लिए हैं एजेंट, पूर्व सीआईसी पप्पू रिमांड पर

बंगाल मिरर, एस सिंह( क्राइम रिपोर्टर), आसनसोल :  आसनसोल-दुर्गापुर पुलिस की  कांकसा थाना पुलिस ने कुल्टी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन इन काउंसिल (सीआईसी) अजय प्रताप सिंह उर्फ पप्पू सिंह को बालू का अवैध खनन करने तथा तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार कर रिमांड में लिया।  पुलिस सूत्रों का दावा है कि  कांकसा के सतखनिया क्षेत्र में अजय नदी में अवैध बालू खनन और तस्करी में वह संलिप्त थे। रिमांड पर लेने के बाद अब पुलिस उनसे संबंधित न साक्ष्यों की जांच पड़तालकर बालू तस्करी में शामिल सिंडिकेट का भी खुलासा करेगी ।

गौरतलब है कि एडीजी के निर्देश के बाद पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई  में बालू तस्करी में शामिल सिंडिकेट का खुलासा हुआ।  तत्कालीन पुलिस आयुक्त अजय कुमार ठाकुर के निर्देश के बाद मामले की जांच कर कांकसा थाने में बालू के अवैध खनन तथा तस्करी का मामला दर्ज किया गया। इसकी जांच के क्रम में दुर्गापुर से बालू तस्करी के सिंडिकेट में शामिल आरोपी केबू को गिरफ्तार किया गया।  इसके बाद इसकी जांच शुरू हो गई। सिंडिकेट के कई सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। कई फरार चल रहे हैं। पुलिस उन पर पूरी तरह से नजर रख रही है।

सूत्रों के अनुसार  बंगाल में बालू घाटों पर झारखंड के धनबाद के बाहुबलियों का कब्जा है। व्यवसाय संचालन के लिए उन्होंने अपने-अपने प्रतिनिधि नियुक्त कर रखे हैं। ये एजेंट ही सिंडिकेट बना कर बालू का अवैध खनन तथा तस्करी करते हैं। राजनीतिक संरक्षण के लिए उन्होंने एजेंटों ने शासक दल के निचले स्तर के नेताओं को भी शामिल कर रखा है। पुलिस की इस जांच में इन बाहुबलियों की भूमिका भी सामने आ सकती है।गौरतलब है कि बालू पर कार्रवाई के बाद से बालू का संकट पैदा हो गया, जिसे दूर करने के लिए सरकार वैकल्पिक उपाय कर रही है। 

Leave a Reply