ASANSOL

INTTUC के नाम पर जबरन वसूली बर्दाश्त नहीं, तृणमूल में रहकर HMS करने की होगी जांच : ऋतब्रत

बंगाल मिरर, आसनसोल : आईएनटीटीयूसी के नाम पर किसी तरह की जबरन चंदा वसूली को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस तरह की जहां भी शिकायतें आ रही हैं, उसकी जांच कर कार्रवाई की जायेगी। पश्चिम ब‌र्द्धमान में भी इस तरह की शिकायत मिली हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। उक्त बातें आईएनटीटीयूसी के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व सांसद ऋतव्रत बनर्जी ने शनिवार को आसनसोल गेस्ट हाउस में बैठक के दौरान कहीं।

इस दौरान ऋतव्रत बनर्जी ने कहा कि अब से राज्य में किसी भी औद्योगिक संस्थान में आईएनटीटीयूसी से मान्यताप्राप्त सिर्फ एक ही श्रमिक संगठन होगा। यह दुर्भाग्यजनक है कि कई संस्थाओं में आईएनटीटीयूसी के नाम पर एक से अधिक यूनियनें हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। किसी भी संस्था में एक ही यूनियन रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि श्रमिक संगठन के नाम पर किसी से भी जबरन चंदा या वसूली नहीं किया जायेगा। उन्होंने उद्योगपतियों को भी कहा कि कोई भी अगर आईएनटीटीयूसी के नाम पर उनसे चंदा मांगते हैं तो ना दें। इसके साथ ही गेट जाम या अन्य हिसक आन्दोलन की भी मंजूरी नहीं होगी।

इस दौरान उन्होंने आईएनटीटीयूसी की ओर से एक नवंबर से व्हाट्सएप नंबर 6292262463 जारी करने की घोषणा की तथा एक और हेल्पलाइन शुरू करने की बात कही। उन्होंने कहा एक नवंबर से कोई भी इन नंबरों से आईएनटीटीयूसी से संबंधित शिकायत कर सकता है। जिसकी जांच कर कार्रवाई की जायेगी। श्रमिक संगठन के नाम पर किसी भी प्रकार का अनैतिक कार्य बर्दाश्त नही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर से पहले ब्लाक स्तर तक के आईएनटीटीयूसी की कमेटियों की घोषणा कर दी जाएगी।

ऋतव्रत बनर्जी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में पश्चिम बंगाल सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 1100 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसमें भी सिर्फ परिवहन और निर्माण उद्योग में ही एक करोड़ 36 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 119 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई थी। एक भी असंगठित मजदूर योजना से वंचित न रहे, यह हमारा लक्ष्य होगा। इस दौरान राज्य के कानून एवं पीडब्लूडी मंत्री मलय घटक, पश्चिम ब‌र्द्धमान जिला आईएनटीटीयुसी के जिलाध्यक्ष अभिजित घटक, जिला तृणमूल कांग्रेस जिलाध्यक्ष विधान उपाध्याय, महिला तृणमूल कांग्रेस जिलाध्यक्ष मिनती हाजरा, आसनसोल नगर निगम के प्रशासकीय बोर्ड के चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी, पांडवेश्वर के विधायक नरेन्द्रनाथ चक्रवर्ती, ब्लाक अध्यक्ष गुरुदास चटर्जी, उत्पल सिन्हा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply