COVID 19HealthNational

100 करोड़ वैक्सीनेशन : मजबूत नेतृत्व एवं स्वास्थ्य वर्कर्स के प्रयासों का नतीजा : WHO

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल ने कोरोना रोधी टीकाकरण का आंकड़ा एक अरब के पार होने पर देश को बधाई दी है। मजबूत राजनीतिक नेतृत्व के कारण हुआ संभव दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल ने कहा कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व, संपूर्ण स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स के समर्पित प्रयासों के बिना कम समय में यह असाधारण उपलब्धि संभव नहीं थी। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है और इसे देश की प्रगति की सराहनीय प्रतिबद्धता के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। इसके साथ जीवन रक्षक टीकों को विश्व स्तर पर सुलभ बनाने के प्रयासों के संबंध में भी इसे देखा जाना चाहिए।

file photo

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण अभियान में देश ने 100 करोड़ टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है। गुरुवार सुबह सवा नौ बजे से ही टीकाकरण में उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। करीब पौने दस बजे आते आते देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देशवासियों को बधाई दी। इस ऐतिहासिक मौके पर लाल किले में एक कार्यक्रम रखा गया है। 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को अब तक 103 करोड़, 05 लाख टीके की खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी 10 करोड़, 85 लाख टीके की खुराक मौजूद है। बता दें कि देश में पीएम मोदी ने 16 जनवरी 2021 को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। पिछले नौ महीने में देश में 100 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। देश में अब तक 75 फीसदी व्यस्क आबादी को टीके की एक खुराक और 30 फीसदी आबादी को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

पीएम ने बताई विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की जीत

पीएम मोदी ने 100 करोड़ कोरोना रोधी टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह भारतीय विज्ञान, उद्यम और समस्त भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “भारत ने इतिहास रच दिया। हम 130 करोड़ भारतीयों की विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं। 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई। हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार।”

100 करोड़ वैक्सीनेशन: पीएम मोदी ने अस्पताल पहुंचकर बढ़ाया स्वास्थ्य कर्मियों का हौसला

कोरोना महामारी से निपटने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान ने गुरुवार, 21 अक्टूबर को 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने दिल्ली स्थिति राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) पहुंचकर स्वास्थ्य कर्मियों का हौसला बढ़ाया और टीकाकरण के लिए आए लोगों से बातचीत की। पीएम मोदी ने आरएमएल (राम मनोहर लोहिया) अस्पताल पहुंचकर सबसे पहले वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया । यहां उन्होंने नर्सिंग स्टाफ से बातचीत कर टीकाकरण के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में पूछा। इसके बाद उन्होंने उस नर्सिंग स्टाफ क्रिस्टीना ( मणिपुर) से भी मुलाकात की, जिन्होंने अभी तक 15000 लोगों को वैक्सीनेट किया है। इस दौरान उन्होंने से क्रिस्टीना से उनके अनुभवों के बारे में जानकारी ली।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1451077430358077446 टीका लगवाने वालों से किया संवाद यहां पीएम मोदी ने कोरोना का 100 करोड़वां टीका लगवाने वाले दिव्यांग अरुण राय से भी मुलाकात की और उनसे पूछा कि आप ने अभी तक उन्होंने टीका क्यों नहीं लगवाया था? इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां कोरोना टीका लगवाने आई एक और दिव्यांग लड़की से भी संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पूछा कि आप क्या बनना चाहती हैं? तो लड़की ने कहा कि वह गाने गाती है। पीएम मोदी के अनुरोध पर लड़की ने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी’ गाना गाया।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1451080419785412612 इस मौके पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉक्टर एके सिंह राणा ने कहा कि देश की 100 करोड़ जनता को इतने कम समय में कोरोना की वैक्सीन लगना बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि से देश में चारो ओर खुशी का माहौल है। आज पीएम मोदी ने आरएमएल पहुंचकर स्वास्थ्यकर्मियों सहित टीकाकरण के लिए आए लोगों से संवाद किया और उनका हौसला बढ़ाया। यह हम सबके लिए खुशी का पल है। स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे कोविड वॉर रूम, बांटी मिठाई टीकाकरण के 100 करोड़ के लक्ष्य के पूरा होने के मौके पर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी दिल्ली में कोविड-19 वॉर रूम का दौरा किया और यहां कार्यरत कर्मचारियों के साथ बातचीत की और भारत द्वारा वैक्सीनेशन के 100 करोड़ के आंकड़े पार करने के मौके पर मिठाई वितरित की। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण भी इस मौके पर मौजूद रहे।

इनपुट पीबीएनएस

DA बढ़ा केन्द्रीय कर्मचारियों का 

SAIL Wage Revision : NJCS बैठक आज, इंतजार होगा खत्म या फिर नई तारीख टिकी नजर

ICC T-20 विश्व कप से जुड़े 10 महत्वपूर्ण रिकार्ड्स 

Model Code Of Conduct : जानें, चुनाव से पहले लगने वाली आचार संहिता क्या है?

Leave a Reply