West Bengal

Duare Ration : CM की घोषणा 42 हजार को रोजगार, डीलरों को राहत

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Duare Ration) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने मंगलवार को दुआरे राशन योजना की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने राशन डीलरों के लिए बड़ी ​रियायतों की घोषणा की। मुख्यमंत्री  ने कहा कि दुआरे राशन योजना का लाभ राज्य के 10 करोड़ लोगों को मिलेगा। राशन डीलर अब मोहल्ले में जाकर लोगों को राशन देंगे । लोगों को राशन की दुकान में नहीं आना पड़ेगा।  दुआरे सरकार की ही तरह दुआरे राशन देश में राज्य का गर्व बढ़ाएगा। यह योजना देश के लिए मॉडल योजना होगी। इसके साथ ही इस योजना के तहत लगभग 42 हजार लोगों को रोजगार भी मिलगा।

 ( Duare Ration)
image source facebook


( Duare Ration) डीलरों के लिए 3 बड़ी घोषणाएं ममता ने इस योजना की रूपरेखा बताते हुए कहा कि दुआरे राशन का हर एक वैन 500 मीटर के दायरे को कवर करेगा जो उस इलाके के घरों में राशन देगा। वैन आने की जानकारी डीलरों को इलाके के लोगों में पहले से बतानी होगी। इसके अलावा राशन दुकानों में कर्मचारियों की कमी को लेकर ममता ने सुझाव निकाला कि अब हर डीलर दो-दो कर्मचारी नियुक्त करेंगे जिनका वेतन 10 हजार रुपये होगा। वेतन का 50 फीसदी डीलर देंगे जबकि 50 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार देगी। इस तरह 42 हजार लोगों को रोजगार भी ​िमलेगा। 


( Duare Ration) तीसरी महत्वपूर्ण घोषणा सीएम ने दुआरे वैन को लेकर की, उन्होंने कहा कि वैन खरीदने वाले डीलरों को सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। ममता ने कहा कि राशन की डीलरशिप पाने के लिए जो राशि जमा की जाती है उसे 1 लाख से घटा कर 50 हजार कर दिया जाना चाहिए। साथ ही महिलाओं को भी राशन की डीलरशिप मिलनी चाहिए ताकि महिलाओं को भी रो​जगार मिले।

राशन डीलरों को कहा कि दुआरे राशन ले जाने में कहीं किसी तरह की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। खाद्य सबकी जरूरत है इसलिए अगर कोई ग्राहक अमुक दिन नहीं आ पाता है तो दूसरे दिन दूसरी जगह वह जाता है तो उसे राशन मिल जाना चाहिए। इस प्रक्रिया में कहीं कोई चूक नहीं होनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए ममता बनर्जी ने समस्त डीलरों से अपील की। खाद्य साथी योजना का भी ममता ने जिक्र किया तथा कहा कि आज सभी को नि:शुल्क खाना मिल रहा है इसके पीछे खाद्य साथी योजना है। ( Duare Ration) को सफल बनाने में राज्य के सभी राशन डीलरों का तथा उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों का हाथ है। ममता ने इसे लेकर विभागीय अधिकारियों को भी शुभकामनाएं दीं तथा कहा कि आने वाले समय में बंगाल देश को रास्ता दिखाएगा।

Duare Ration इसी महीने से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर, खाद्य विभाग ने जारी किये निर्देश

Leave a Reply