ASANSOL

Asansol By Polls Counting : पढ़े कैसे होगी मतगणना

बंगाल मिरर, एस स,आसनसोल: Asansol By Polls Counting : आसनसोल लोकसभा उपचुनाव की मतगणना कल यानी कि 16 अप्रैल को आसनसोल इंजीनियर कॉलेज में होगी । मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा व्यवस्था , अंदर की पूरी सुरक्षा व्यस्था में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान तैनात रहेंगे ।केंद्र में जाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी परिचय पत्र के बिना कोई दाखिल नहीं हो पायेगा।सुबह आठ बजे शुरू होगी वोटों की गिनती। आसनसोल लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सात विधानसभा स्थित है । सभी विधानसभा की अलग अलग मतगणना होगी। मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन नशे का कोई भी सामान पानी की बोतल आदि ले जाने पर रोक रहेगी।

सबसे अधिक 18 राउंड की गिनती कुल्टी, पांडवेश्वर की गिनती 14 राउंड , आसनसोल उत्तर की गिनती 15 चलेगी , रानीगंज , आसनसोल दक्षिण , जामुडिया और बाराबनी की गिनती 16 राउंड में हो जायेगी समाप्त। पांडवेश्वर विधानसभा क्षेत्र में कुल 265 बूथ हैं . यहां से आयी इवीएम से वोटों की गिनती दो हॉल में 10-10 कुल 20 टेबल पर 14 राउंड तक चलेगी . रानीगंज में कुल 306 बूथ हैं . यहां की गिनती दो हॉल में 10 -10 कुल 20 टेबल पर 16 राउंड तक चलेगी . जामुडिया विधानसभा में 269 बूथ हैं ।यहां एक हॉल में 17 टेबल पर 16 राउंड तक चलेगी ।आसनसोल दक्षिण विधानसभा में कुल 341 बूथ है . यहां की गिनती दो हॉल में 11-11 कुल 22 टेबल पर 16 राउंड तक चलेगी . आसनसोल उत्तर विधानसभा में सबसे अधिक 347 बूथ हैं . यहां की गिनती दो हॉल में 12-12 कुल 24 टेबल पर 15 राउंड तक चलेगी । बाराबनी विधानसभा में 272 बूथ है । यहां की गिनती एक हॉल में 17 टेबल पर 16 राउंड तक होगी । कुल्टी विधानसभा क्षेत्र में कुल 302 हैं । 17 टेबल पर 18 राउंड तक चलेगी । इसके अलावा इटीबीपीएस और पोस्टल बैलट की गिनती के लिए सात विधानसभा के लिए सात हॉल और हर हॉल में छह टेबल दिया गया है ।

कुल11 हॉल में 137 टेबल पर इवीएम वाले वोटों की गिनती और सात रूम में 42 टेबल पर इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम ( इटीबीपीएस ) और पोस्टल बैलट की गिनती होगी हर टेबल पर उम्मीदवार के एक प्रतिनिधि ही उपस्थित रहेंगे ।सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी . पोस्टल बैलट और इवीएम की गिनती एक साथ ही शुरू होगी . प्रत्येक हॉल में अलग – अलग टेबल पर गिनती लगातार चलती रहेगी . आधा घंटा बाद से ही रुझान आना शुरू हो जायेगा . संभावना है कि सुबह ग्यारह बजे तक स्थिति कुछ साफ हो जायेगी कि लोगों ने आसनसोल के सांसद के लिए किसे अपना समर्थन दिया है । मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यावस्था होगी । 100 मीटर पर लगे पहले बैरिकेट पर जिला पुलिस की तैनाती , इसके बाद दूसरे और तीसरे स्तर पर जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय बल के जवानों की होगी ।

Leave a Reply