ASANSOL

जिले में आपदा से निपटने के लिए होगी द्विस्तरीय योजान, हर सोमवार को होगी समीक्षा

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol Live News Today )पश्चिम बर्द्धमान जिले में किसी भी तरह की आपदा से निपटने की योजना बनाई जा रही है। यह योजना ब्लाक और जिले के द्विस्तरीय होगी। आसनसोल -दुर्गापुर विकास प्राधिकरण के सभागार में बुधवार को जिलाधिकारी एस अरुण प्रसाद की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। उस बैठक में चर्चा करने के बाद यह योजना बनाने का निर्णय लिया गया। 2021सितंबर में, चक्रवात के कारण आसनसोल में अब तक की रिकार्ड बारिश हुई थी। उस बारिश में आसनसोल शहर का एक बड़ा इलाका जलमग्न हो गया था।

आसनसोल शहर के हिस्से खासकर रेलपार क्षेत्र जलमग्न हो गया। बारिश से जिले के अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए हैं। वैसी स्थिति फिर से ने हो, इसके लिए आपदा प्रबंधन योजना पहले से बनाने का निर्णय लिया जा रहा है। इस योजना में किसी विभाग की क्या भूमिका होगी, उस विभाग का क्या कार्य होगा, यह स्पष्ट रूप से बताया जाएगा।जिलाधिकारी के अलावा अतिरिक्त जिलाधिकारी डॉ. अभिजीत शेवाले, आसनसोल महकमा शासक अभिज्ञान पांजा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी तमोजीत चक्रवर्ती, सभी प्रखंड बीडीओ, प्रखंड आपदा अधिकारी, पुलिस, स्वास्थ्य, सिंचाई, कृषि, पीएचई, डीवीसी आदि शामिल थे।

बैठक के बाद एडीएम ने कहा कि पिछले साल आसनसोल में रिकार्ड बारिश हुई थी। कई इलाके जलमग्न हो गए। इस बार ऐसा न हो इसके लिए पहले से तैयारी की जा रही है। बैठक में सभी विभागों से चर्चा कर सब कुछ तय कर लिया गया है। प्रखंड के आपदा प्रबंधन अधिकारी को योजना बनाने को कहा गया है। उसी योजना के साथ जिले में एक और योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चक्रवात या किसी भी प्रकार की आपदा के लिए एक कंट्रोल रूम 24 ×7 खोला जाएगा। हर सोमवार को पूरे मामले की समीक्षा बैठक होगी। आपदा की स्थिति में इससे निपटने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी जाएगी। जिला शासक सब कुछ के प्रभारी होंगे। सभी निर्णयों को उनके संज्ञान में लाया जाएगा और उनसे चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply