ASANSOL

Adra News : आजादी का अमृत महोत्सव में योग का समावेश


बंगाल मिरर,21 जून 2022, आद्रा: आजादी के अमृतमहोत्सव और विश्व योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय विद्यालय आद्रा में योग का समावेश देखा गया। योग के प्रति स्कूल का शिक्षक, विद्यार्थी और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा गया। उन्होंने बढ़चढ़ कर योगा शिविर में भाग लिए। योगदिवस 21 जून को करने में विश्व पटल में भारत की अग्रणी भूमिका रही है। इसके महत्व को समझते हुए पूरे विश्व इस योग महोत्सव में योगदान दे रहा है। इसी के तहत केंद्रीय विद्यालय आद्रा भी इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

इसके तहत विगत 7 दिनों से ही योगा के विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास कराया जा रहा था। उनके द्वारा आयोजित योगा को लेकर 15 जून को विद्यालय की और से योगा के महत्व की लेकर वीडियो शो, 16 जून को प्रणायाम, 17 को सूर्य नमस्कार के महत्व 18 को योगा प्रश्नमंच व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, 19 को योगा अभ्यास व मेडिटेशन, 20 को भी संगीत धुन के साथ मेडिटेशन, और 21 जून को प्रचार्य संग्राम बैनर्जी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर योगा की शुरुवात किया। जिसमें योगा के सहज क्रिया को शिक्षक, अभिभावक और विद्यार्थियों ने मिलकर किया। इस दौरान प्रचार्य संग्राम बैनर्जी ने कहा कि योग को यूनाइटेड नेशन में जगह दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की योगदान है, जिसे आज पूरा वश्व योग दिवस मना रहा है। आठवें योग दिवस पर योग समावेश हो रहा है।

इस वर्ष योग का थीम मानवता के लिए योग रखा गया है। उन्होंने कहा हमारे शिक्षक, अभिभावक और विद्यार्थी का योगदान है। आज लगभग 500 विद्यार्थी ने हिस्सा लिया, बहुत ही हर्ष की बात है। वही विद्यालय की और से प्रचार्य संग्राम बैनर्जी सहित अन्य शिक्षक व शिक्षिका का योगदान था।

Leave a Reply