ASANSOL

IRCTC PANTRY CAR : खानपान सामग्री के लिए नहीं वसूल सकेंगे मनमाना रेट, गले में लटकेगा क्यूआर कोड

बंगाल मिरर, आसनसोल: IRCTC PANTRY CAR : रेलयात्रियों से खानपान सामग्री के लिए नहीं वसूल सकेंगे मनमाना रेट, पैंट्री कार ( Pantry Car ) कर्मियों के गले में लटकेगा क्यूआर कोड ( QR Code) । इसके साथ ही बिल नहीं तो भुगतान नहीं ( No Bill No Pay) की भी सेवा शुरू की जा चुकी है रेलवे द्वारा फिलहाल चरणबद्ध तरीके से देश के विभिन्न ट्रेनों में यस सेवा शुरू की जाएगी पूर्व मध्य रेलवे में यह सेवा शुरू कर दी गई है।

IRCTC PANTRY CAR

गौरतलब है कि अक्सर देखा जाता था की पैंट्री कार रेल यात्रियों से भोजन के बदले आईआरसीटीसी द्वारा निर्धारित रेट से अधिक राशि ली जाती थी इस शिकायत को दूर करने के लिए यह फैसला लिया गया है आईआरसीटीसी के पैंट्री कार कर्मी या जो अधिकृत वेंडर होंगे उनके गले में मीनू और आईडी कार्ड के साथ क्यूआर कोड भी रहेगा उसमें न्यू में लोग सामग्री और उसकी कीमत देख पाएंगे और क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल पेमेंट करेंगे इससे ट्रेनों में मनमाना कीमत वसूलने की समस्या दूर हो जाएगी।

कैशलेस खानपान सुविधा का मिलेगा लाभ

विभिन्न ट्रेनों में चरणबद्ध तरीके से कैशलेस खानपान सुविधा का लाभ यात्रियों को मिलेगा यात्रियों को खानपान सामग्री के बदले कैश में भुगतान नहीं करना होगा। बल्कि वह डिजिटल माध्यम से भुगतान कर पाएंगे यूपीआई के माध्यम से वेंडर को राशि दे पाएंगे। इसके लिए पैंट्री कार कर्मियों के गले में आईडी के साथ क्यूआर कोड लगा रहेगा । उस बार कोड को स्कैन कर रेल यात्री खानपान सामग्री की कीमत का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं आईआरसीटीसी की ओर से कहा गया है कि कैशलेस व्यवस्था यात्रियों के लिए बेहतर विकल्प है और इससे रेल यात्रियों से अधिक कीमत वसूलने की शिकायत भी दूर होगी।

No Bill No Pay

आईआरसीटीसी की ओर से अब नो बिल नो पेमेंट को लेकर भी निर्देश जारी कर दिया गया है स्पष्ट निर्देश है कि अगर बिल नहीं दिया जाता है तो भुगतान नहीं करना है। वही खानपान में सहायता के लिए हेल्पलाइन भी जारी किया गया है जिसका नंबर 1323 है इस पर कोई भी रेल यात्री वेंडर को लेकर शिकायत कर सकते हैं

IRCTC PANTRY CAR रेट चार्ट

1 लीटर पानी की बोतल ₹15 टी बैग सहित चाय ₹10 कॉफी ₹10 वेज ब्रेकफास्ट ₹40 नॉन वेज ब्रेकफास्ट ₹50 स्टैंडर्ड वेज मील ₹80 वेज बिरयानी ₹80 अंडा करी सहित स्टैंडर्ड वेज मील ₹90 अंडा बिरयानी ₹90 चिकन करी सहित स्टैंडर्ड नॉन वेज मील ₹130 और चिकन बिरयानी ₹110

Leave a Reply