ASANSOL

ED raids in WBSSC Scam : राज्य के मंत्री पार्थ एवं परेश सहित 13 ठिकानों पर 

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( ED raids in WBSSC Scam) पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी शुक्रवार सुबह से ही सक्रिय हैं। सुबह करीब आठ बजे ईडी के जांचकर्ताओं ने राज्य के मंत्री और पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के घर समेत कुल 13 जगहों पर तलाशी अभियान शुरू किया. शुक्रवार को घंटों तक अभियान जारी था। ईडी के 80 से 90 जांचकर्ताओं ने राज्य भर में 13 स्थानों पर मैराथन तलाशी अभियान शुरू किया है। वहीं सात घंटे की कार्रवाई के दौरान मंत्री पार्थ चटर्जी की तबीयत भी बिगड़ गई।

ED raids in WBSSC Scam

गौरतलब है कि 24 घंटे पहले सत्ताधारी दल की नेता और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 21 जुलाई को ईडी के अधिकारियों को मंच से ‘सौहार्दपूर्ण ढंग से स्वागत’ करने की सलाह दी थी. इस तथ्य पर टिप्पणी करते हुए कि केंद्र ईडी-सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग करके विपक्षी दलों के नेताओं और मंत्रियों को परेशान करने की कोशिश कर रहा है, ममता ने कहा, “अगर सीबीआई आती है, तो उन्हें  बैठायें । सीबीआई-ईडी जब घर आएंगे तो उन्हें खाने के लिए मूढ़ी देंगे.

ममता ने अपने ही अंदाज में बात की. हालांकि, उस भाषण के 24 घंटे के भीतर ही ‘एसएससी भ्रष्टाचार’ की जांच में ईडी के अचानक ‘सक्रिय’ होने पर सवाल उठने लगे हैं. पहले ही राज्य मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा, “मैंने पहले कभी ईडी की गतिविधि नहीं देखी।” राजनीतिक नेताओं का उत्पीड़न भाजपा का हथियार है। बंगाल में बीजेपी के पास कुछ भी नहीं है. बंगाल बीजेपी की शक्ति ईडी है। कल हमने केंद्र पर हमला किया था। लड़ाई शुरू हो गई है। इसलिए वे बदले की राजनीति कर रहे हैं।

वहीं बीजेपी के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘यह तलाशी पहले होनी चाहिए थी. शायद ईडी के पास पहले ऐसा करने के लिए आदेश नहीं था।”वादियों ने आरोप लगाया है कि राज्य के ‘शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार’ में हजारों करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले की जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय एजेंसी सीबीआई को दी थी। हालांकि, चूंकि इस मामले में ‘वित्तीय भ्रष्टाचार’ शामिल है, इसलिए पहले यह अनुमान लगाया गया था कि केंद्रीय वित्तीय नियामक प्राधिकरण (ईडी) भी जांच के दायरे में आ सकता है। अंत में, शुक्रवार, 22 जुलाई को, उन्होंने ‘एसएससी भ्रष्टाचार’ के वित्तीय पहलुओं को देखने के लिए एक जांच शुरू की।

( ED raids in WBSSC Scam) ईडी के तलाशी अभियान के दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री और मौजूदा उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी बीमार पड़ गए। सूत्रों के मुताबिक पार्थ के वकील ने डॉक्टरों को नकतला के घर बुलाया। एक सूत्र के मुताबिक, एसएसकेएम अस्पताल के डॉक्टर पार्थ के घर गए थे. सुनने में यह भी आया है कि डॉक्टरों ने पार्थ को ईसीजी कराने की सलाह दी है। हालांकि, शुक्रवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित होने तक मंत्री या ईडी की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया गया था। पार्थ के घर में शुक्रवार दोपहर हाईकोर्ट के एक वकील को  घुसते देखा गया। वह दस मिनट के भीतर चला गया। जाते समय वह कुछ नहीं कहना चाहते थे। हालांकि, उन्होंने बताया कि मंत्री ठीक हैं।

Leave a Reply