West Bengal

WB foreign liquor price : सुरा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर

बंगाल मिरर, कोलकाता : पूजा के सामने प्रदेश में विदेशी शराब के दाम नहीं बढ़ रहे हैं। पिछले हफ्ते राज्य के आबकारी विभाग ने जानकारी दी थी कि गुरुवार से राज्य में विदेशी शराब के दाम बढ़ सकते हैं। रम, व्हिस्की, वोदका, जिन-सब कुछ-कीमत बढ़ सकती है। लेकिन बुधवार को आबकारी विभाग के मुताबिक दाम नहीं बढ़ाए जा रहे हैं। कीमत बढ़ाने का फैसला फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। आबकारी विभाग के अधिकारियों का मानना है कि पूजा खत्म होने के बाद कीमतों में इजाफा हो सकता है।

green heineken bottle in refrigerator
Photo by Isabella Mendes on Pexels.com



पिछले एक साल में राज्य में विदेशी शराब की कीमत में काफी गिरावट आई है। भारत में बनने वाली विदेशी शराब की कीमत 16 नवंबर, 2021 से कम कर दी गई थी। आबकारी विभाग के सूत्रों ने बताया था कि 15 सितंबर से कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक शराब उत्पादक लंबे समय से दाम बढ़ाने की बात कर रहे हैं। लेकिन आबकारी विभाग ने बाजार गिरने की आशंका के चलते इसकी अनुमति नहीं दी। इस बार वह आजादी दी गई है। राज्य के सभी निर्माताओं को यह बताने के लिए कहा गया था कि उनके अपने ब्रांड की उत्पादन लागत कितनी बढ़ जाएगी। सूत्र के मुताबिक नई कीमत उसी के आधार पर तय की जाएगी। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि इस बार भी कीमत नहीं बढ़ाई जाएगी जैसा कि पिछले साल नवंबर से पहले था। कीमत इससे कम रखी जाएगी।

लेकिन कीमत अचानक बढ़ गई तो शराब की बिक्री पर पड़ सकती है चोट, क्या कीमत वृद्धि फिलहाल टाली गई है? आबकारी विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, ”पूजा के दौरान शराब की मांग ज्यादा होती है.श। उस समय लोग थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करते हैं। वह कोई समस्या नहीं है। दुकान पर नई कीमत की शराब मिलने से परेशानी हो रही है। कई दुकानों में अभी भी मौजूदा कीमतों पर शराब का स्टॉक है। कीमत बढ़ाने का फैसला खत्म होने तक के लिए टाल दिया गया है.” आबकारी विभाग के सूत्रों के मुताबिक, पूजा खत्म होने के बाद अगले महीने के मध्य में कीमत बढ़ाने का फैसला लागू हो सकता है।

Leave a Reply