ASANSOLBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJAN

स्कूल में शिक्षक के बाइक को लगाई आग, 7 छात्रों पर आरोप

शिक्षक का आरोप पहले भी यह छात्र स्कूल में मचा चुके हैं उत्पात

बंगाल मिरर, काजल मित्रा :-केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध चित्तरंजन देश बंधु विद्यालय, हिन्दी मीडियम (डीबी बॉयज स्कूल) रेलवे स्कूल के 12वीं कक्षा के 7 छात्रों पर आरोप है कि उन लोगों नने मिलकर पीजीटी इतिहास के शिक्षक अवनी कुमार बेरा की बाइक में सोमवार सुबह आग लगा दी। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक बाइक जलकर खाक हो चुकी थी। घटना के वक्त शिक्षक ने बाइक स्कूल मेन गेट के निकट एक पेड़ की छांव में खड़ी की थी। घटना के बाद मौके पर पहुंची आरपीएफ औऱ पुलिस की टीम ने छानबीन की। दोषी छात्रों पर कार्रवाई के लिए शिक्षक ने पुलिस से शिकायत की है।

आरोपी छात्रों में राहुल कुमार यादव, मुन्ना साव, सुमित कुमार, राहुल बाल्मीकि, आदित्य कुमार, सुजीत कुमार, अविनाश राम शामिल है। घटना के बारे में शिक्षक अवनी कुमार ने बताया कि इन उदण्ड छात्रों ने ढाई माह पहले स्कूल की चहारदीवारी ढाह दी। सीसीटीवी कैमरे तोड़ डाले। नम्बर कम देने पर अंग्रेजी के शिक्षक डॉ सी दत्ता पर हमला किया। इनकी शिकायत चिरेका के वरीय अधिकारियों से की गई। इनके अभिभावकों को भी स्कूल बुलाया गया लेकिन वे नही आये।

आज सुबह जब मैंने प्रोजेक्ट वर्क जमा करने को कहा तो इन छात्रों ने पहले कहा की जमा नही करेंगे, फिर बाद में कहा कि कल जमा करेंगे। इसके बाद ही इन छात्रों ने बाइक में आग लगा दी और फरार हो गए। घटना के बाद स्कूल के चौकीदार और एक शिक्षिका ने सूचना दी। जिसके बाद स्कूल के अन्य शिक्षक और छात्र पानी और सीज फायर लेकर आग बुझाने दौड़े। लेकिन आग इतनी भयावह थी कि दमकल की गाड़ी बुलानी पड़ी। तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका।


इनमे से मुन्ना साव, सुमित कुमार और राहुल यादव नन रेलवे छात्र है। जबकि आदित्य, सुजीत, राहुल बाल्मीकि और अविनाश रेलवे कर्मी के छात्र है। राहुल यादव दुमका जेल में दो महीने बंद था। उसपर अविध मवेशियों को पिकअप वैन से ढोने का आरोप है। जेल से छूटने के बाद भी उसे स्कूल में दाखिला दिया गया। घटना के वक्त वह स्कूल ड्रेस में नही था। उसे स्कूटी लेकर भागते सबने देखा। इनमे आदित्य औऱ राहुल यादव कुर्मिपाडा, मुन्ना साव पोखर तल्ला, सुमित कुमार औऱ सुजीत कुमार, कानगोई मिहिजाम निवासी है। जबकि अविनाश राम और राहुल बाल्मीकि स्ट्रीट नम्बर 38 चित्तरंजन के निवासी है।


स्कूल के तीसरी घण्टी थर्ड पीरियड के दौरान लगभग 9 बजके सुबह घटना को अंजाम दिया गया। वर्ष 2003 मॉडल की टीवीएस फेरो बाइक संख्या डब्लूबी38एल/0127 को आग में फूंक दिया गया। अन्य दिनों में शिक्षक उस जगह बाइक खड़ी नही करते थे। स्कूल के भीतर स्टैंड में बाइक खड़ी करते थे। गनीमत रही कि बाइक में कोई विस्फोट नही हुआ। औऱ आसपास कोई दूसरी बाइक नही थी। वरना भयावह हादसा हो सकता था।


घटना के बाद कई अभिभावकों और बुद्धिजीवियों ने आरोप लगाया कि कतिपय छात्रों, लापरवाह अभिभावकों और कई शिक्षकों के चलते विद्यालय का शैक्षणिक माहौल खराब हो रहा है। कई शिक्षक विद्यालय से जल्दी घर जाने के चक्कर मे अपने दो पहिया वाहन स्कूल के पीछे गेट के बाहर खड़ी करते है ताकि किसी की नजर न पड़े। स्कूल में ऊंची कक्षा के बच्चे जब जो जी मे आये उदण्डता करते रहते है कोई अनुशासन नजर नही आता है। ऐसे कई अभिभावक भी है जो बच्चे को स्कूल में दाखिला दिलाने के बाद झांकने तक नही आते है बच्चा स्कूल जा रहा है या कही और।

Leave a Reply