ASANSOL

Jamtara Gang से ADPC ने बरामद किए ठगी के 80 लाख, ऐसे बचें ठगी से

बंगाल मिरर, सौरदीप्त सेनगुप्ता : आसनसोल दुर्गापुर पुलिस ने साइबर अपराध को रोकने के लिए विशेष कदम उठाए हैं। पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है ताकि आम लोग साइबर अपराधियों के झांसे में न आएं. छात्रों को इस साइबर अपराध के खतरों के बारे में सूचित करने के लिए, पुलिस द्वारा साल भर स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में विशेष शिविर आयोजित किए जाते हैं।

साइबर क्राइम को रोकने के लिए आसनसोल दुर्गापुर पुलिस ने विशेष थाना बनाया है। पुलिस अधिकारी हैं।
लेकिन इन सबके बावजूद, लोगों की लापरवाही के कारण”आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट” क्षेत्र में “जामतारा गैंग” की अपराधिक गतिविधियों में में थोड़ा भी कमी नहीं आई है, जैसा कि साइबर अपराध के आंकड़ों से पता चलता है।

इस संदर्भ में आसनसोल दुर्गापुर पुलिस डीसीपी (सेंट्रल) डॉ. कुलदीप एस एस ने कहा कि पुलिस इस साइबर क्राइम को लेकर हर स्तर पर हमेशा जागरूक कर रही है. अपराध के बाद उसकी शिकायत दर्ज होने पर पुलिस कार्रवाई करती है। हम कहते हैं, कोई किसी के झांसे में नहीं आए।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आसनसोल दुर्गापुर पुलिस ने इस साल जनवरी से नौ नवंबर तक साइबर अपराध से खोए करीब 79 लाख 89 हजार 947 रुपये बरामद किए हैं. जिसमें से सबसे ज्यादा रकम अगस्त के आखिरी महीने में वसूल की गई। मालूम हो कि हर माह इस जामताड़ा गैंग द्वारा आम लोगों के साथ ठगी की जा रही है. साइबर थाने में हर महीने कई शिकायतें दर्ज होती हैं। अपराधी नई तकनीक या तरीके अपनाकर ठगी कर पैसे ले रहे हैं। आम जनता को जागरूक करने के लिए आसनसोल दुर्गापुर पुलिस ने कई सुझाव दिए हैं।

ऐसे बचे साइबर अपराध से


पुलिस ने कहा, किसी भी अज्ञात व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत विवरण जैसे बैंक खाता, एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, पिन या कोई ओटीपी साझा न करें। कभी भी गूगल पर जाकर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च न करें। उनकी आधिकारिक वेबसाइटों पर जाएं, वहां से जानकारी और नंबर प्राप्त करें। अजनबियों से फ्रेंड रिक्वेस्ट या फ्रेंड रिक्वेस्ट या वीडियो कॉल कभी भी स्वीकार या स्वीकार न करें। साथ ही कहा कि इंटरनेट पर कुछ भी मुफ्त/सस्ती होने के झांसे में न आएं। जिससे धन की हानि या सामाजिक क्षति हो सकती है। पुलिस ने यह भी कहा कि इन साइबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका अपनाया है. इनमें फर्जी बिजली ग्राहक सेवा, फर्जी बिजली ग्राहक सेवा कॉलिंग, सोशल मीडिया के जरिए विदेश से कॉल या फ्रेंड रिक्वेस्ट शामिल हैं। व्हाट्सएप या मैसेंजर पर जाने-पहचाने या प्रतिष्ठित व्यक्ति की फर्जी पहचान का इस्तेमाल कर उपहार देने के नाम पर पैसे का दावा करना भी है।


पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जनवरी में 2,32,438, फरवरी में 4,55,935, मार्च में 8,00,468, अप्रैल में 6,17,595, मई में 3,41,467, जून में 5 , 67, 667 रुपए, जुलाई में, 6, 94, 535 रुपए, अगस्त में 20, 04, 361 रुपए, सितंबर में 6, 40, 405 रुपए 15 अक्टूबर में, 270, 076 रुपए वसूल किया गया। साथ ही पुलिस ने बताया कि नौ नवंबर या बुधवार तक 1 लाख 8 हजार रुपए की बरामदगी की जा चुकी है.

Leave a Reply