ASANSOL

Asansol स्टेशन होगा एयरपोर्ट जैसा, खर्च होंगे 400 करोड़

दो साल में पूरा होगा कार्य, रेल मंडल के डेढ़ दर्जन स्टेशनों का होगा विकास, Vande Bharat Express भी चलेगी

बंगाल मिरर, आसनसोल :  पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) अरूण अरोड़ा दो दिनों के आसनसोल रेलवे मंडल के दौरे पर थे। कल कुनरी से अंडाल सेक्शन का निरीक्षण किया। जहां कई नई चीजों का उदघाटन किया। उन्होंने दो-तीन साल में पूर्व रेलवे के डेढ़ दर्जन से अधिक स्टेशनों के एयरपोर्ट जैसे, विकसित व सुदरीकरण की बात कही। वहीं पश्चिम बंगाल को जल्द बंदे भारत एक्सप्रेस का उपहार मिलने का आश्वासन भी दिया।

अंडाल रेलवे स्टेशन पर जीएम अरूण अरोड़ा  ने कहा कि कुनरी से अंडाल सेक्शन का वार्षिक जायजा लिया है। यह सेक्शन बेहतरों सेक्शनों में एक है। यहां पहले 65 कलोमीटर प्रति घंटा स्पीड थी, जिसे 85 किमो प्रति घंटा किया जाएगा। दुबराजपुर स्टेशन को देखा, जहां चिल्ड्रेन पार्क बना है। गैंगमैन, स्टेशन मास्टर की कालोनी भी काफी बदली है, काफी सुदंर हुआ है। उन्होंने कहा कि स्टेशनों के विकसित करने का काम चल रहा है। सबसे पहले आसनसोल रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा बनेगा, दो साल में यह कार्य हो जाएगा। जिस पर करीब 400 करोड़ रुपया खर्च होंगे। पूरा फंड रेलवे खर्च कर रहा है।

प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का विजन भारतीय रेल को विकसित रेलवे स्टेशन बनना है। आसनसोल के अलावा कोलकाता, हावड़ा, जसीडीह, बंडेल, भागलपुर को भी एयरपोर्ट जैसा बनाया जाएगा। इसके अलावा एक दर्जन और स्टेशन को विकसित करना है, जिसकी सूची रेलवे बोर्ड को भेजी गई है। दो-तीन साल में पूर्व रेलवे के कई स्टेशन और भी चमक उठेंगे। पश्चिम बंगाल को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का उपहार प्रधानमंत्री एवं रेलमंत्री देंगे। हालांकि किस ट्रेन पर ठहराव होगा एवं किस रूट पर चलेगी, यह मंत्रालय तय करेगा।

Leave a Reply