ASANSOL

DVC बंगाल में करेगी 8 हजार करोड़ का निवेश, दो नये पावर प्लांट होंगे स्थापित

डीवीसी अगले कुछ वर्षों में बिजली उत्पादन पर कुल 27 हजार 435 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

बंगाल मिरर, देव भट्टाचार्या, आसनसोल : दामोदर घाटी निगम ( DVC ) पश्चिम बंगाल  8 हजार करोड़ का निवेश करेगी।  पश्चिम बर्दवान जिले के दुर्गापुर में 800 मेगावाट की एक इकाई और पुरुलिया के रघुनाथपुर में 660 मेगावाट, यानी 1320 मेगावाट की दो इकाइयां बनाई जाएंगी। इस राज्य के इन दो स्थानों पर डीवीसी को लगभग 8000 करोड़ रुपये की लागत से 2120 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता के नए बिजली संयंत्र शुरू करने की अनुमति मिली है। वहीं, झारखंड के कोडरमा में अन्य 1600 मेगावॉट के साथ 3720 मेगावॉट के थर्मल पावर प्लांट का नया उत्पादन कार्य डीवीसी में शुरू होगा। इसके लिए किसी नई जमीन की जरूरत नहीं होगी। यह काम डीवीसी की अपनी जमीन पर किया जाएगा। उक्त बातें डीवीसी के कार्यकारी निदेशक एवं मैथन के परियोजना प्रमुख अंजनी कुमार दुबे ने कही।

कार्यपालक निदेशक अंजनी कुमार दुबे ने बताया कि वे थर्मल पावर प्लांट के अलावा अपने मौजूदा बांधों पर पनबिजली और नए फ्लोटिंग पावर प्लांट की आपूर्ति भी करेंगे। वे सौर ऊर्जा से चलने वाली बिजली भी बना रहे हैं। यह काम शुरू हो चुका है। डीवीसी अगले कुछ वर्षों में बिजली उत्पादन पर कुल 27 हजार 435 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि डीवीसी ने पिछले वित्तीय वर्ष में 12,000 करोड़ रुपये का कारोबार किया और 632 करोड़ रुपये का लाभ कमाया। डीवीसी ने धीरे-धीरे अपना ध्यान सौर ऊर्जा और पनबिजली की ओर स्थानांतरित कर दिया है, जिसका उद्देश्य 2070 तक भारत सहित पूरी दुनिया को डीकार्बोनाइज करना है।

उन्होंने यह भी कहा कि 170 इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन झारखंड के मैथन, पंचेत क्षेत्रों में बनाए जाएंगे, जिसमें डीवीसी के पश्चिम बंगाल या राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ-साथ या जहां उनके अपने बिजली संयंत्र हैं, उतने सबस्टेशन भी शामिल हैं। माइथनमें यह काम पहले ही शुरू हो चुका है। इसके अलावा, आसनसोल में कालीपहाड़ी, दुर्गापुर में मुचिपारा, हुगली के पास बेलमुरी सहित विभिन्न स्थानों पर ऐसे चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। वे कार बैटरी चार्जिंग की भी व्यवस्था करेंगे। चूंकि इन बैटरी चार्जिंग स्टेशनों में बहुत समय लगता है, मोटर चालक यदि चाहें तो पुरानी बैटरी को छोड़ सकते हैं और नई बैटरी चार्ज कर सकते हैं। इससे उनका समय बचेगा। यानी डीवीसी ने न सिर्फ बिजली उत्पादन बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी नया काम शुरू करने की सोची है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोयले की खपत कम करने के लिए थर्मल पावर प्लांट छत्तीसगढ़ की एक कंपनी के साथ पहले ही समझौता कर चुके हैं। डीवीसी कम से कम 10 प्रतिशत कोयला खरीदेगा क्योंकि वे कोयले के विकल्प हैं जो कोयले से बनते हैं लेकिन उनमें कार्बन नहीं होता है। नतीजतन, बिजली पैदा करने की उनकी लागत कम हो जाएगी और कार्बन उत्सर्जन बहुत कम होगा। डीवीसी अगले तीन से चार वर्षों में लगभग 1600 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि डीवीसी की बिजली की मांग हर साल बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखकर यह उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। वर्तमान में हमारे पास 6544 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता है। अगले सात वर्षों में यह बढ़कर 15973 मेगावाट हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि बांग्लादेश में हमारा बिजली उत्पादन प्रतिदिन 800 मेगावाट तक बढ़ रहा है। डीवीसी का वर्तमान में दुर्गापुर में कोई बिजली उत्पादन नहीं है, इस नई इकाई के साथ दुर्गापुर अपनी विरासत को फिर से हासिल करेगा। उन्होंने दावा किया कि इतनी बड़ी राशि के निवेश के परिणामस्वरूप श्रमिकों की भर्ती से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बाजार की प्रगति होगी।

Leave a Reply