ASANSOL

Paschim Barddhaman : गांवों के विकास पर खर्च होंगे 89 करोड़

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In Hindi ) पश्चिम बर्दवान के जिले  के पंचायतों के लिए 2023-24 में होनेवाले विकास कार्यों को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को स्थानीय रविंद्र भवन में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया। हुई। जिसमें जिले के उन पंचायतों को पुरस्कृत भी किया गया जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में बेहतर काम किया। इसके साथ ही आने वाले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 89 करोड़ के आवंटन के खर्च को लेकर रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में राज्य के श्रम व कानून, विधि मंत्री मलय घटक, रानीगंज के विधायक सह अड्डा के चेयरमैन तापस बनर्जी, जामुड़िया के विधायक हरेराम सिंह, पांडेश्वर के विधायक नरेंद्र नाथ चक्रवर्ती, आइएनटीटीयूसी के जिलाध्यक्ष अभिजीत घटक, मेयर परिषद सदस्य गुरूदास चटर्जी सहित जिला अधिकारी एस अरुण प्रसाद, अतिरिक्त जिला शासक प्रशांत राज शुक्ला, जिला कर्माध्यक्ष मो. अरमान, सभी पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, सभापति सुभद्रा बाउरी, सभाधिपति सहित विभिन्न पंचायतों के प्रधान आदि उपस्थित थे।

 पश्चिम बर्द्धमान के आठ ब्लाकों के 62 पंचायत के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनके क्षेत्र में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान बेहतर पंचायत का अवार्ड कोल्ला ग्राम पंचायत एवं पंचायत क्षेत्र में बजट को बेहतर उपयोग कर कार्य करने वाला सालानपुर पंचायत समिति को दिया गया। पश्चिम बर्द्धमान जिला शासक एस अरुण प्रसाद ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी बैठक के साथ पंचायत चुनाव को लेकर प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। कहा बीते पांच साल में पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत स्तर पर 15वें वित्त आयोग के जो काम हुए हैं वह तारीफ के काबिल हैं।

पंचायत समिति की हुई बैठक के बारे में पंचायत समिति के कर्माध्यक्ष मो. अरमान ने बताया वर्ष 2023- 24 का बजट 89 करोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य सहित पूरे जिला में विकास की कार्य का क्रांति लाई है। नगर निगम, पौरसभा से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की रास्तों का पक्कीकरण, लाइट, नाली, रास्ता लगातार बनाई जा रही है ताकि गांव के लोगों शहर में एवं शहर के लोगों को गांव तक आने में दिक्कतें न हो। उन्होंने बताया कार्यक्रम के दौरान पश्चिम बर्द्धमान जिला में जीतपुर पंचायत को प्रथम लाइब्रेरी बनाने के लिए अवार्ड दी गई है। मो. अरमान ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कुशल नेतृत्व के कारण ही बंगाल देश के अनरू राज्यों के अपेक्षा विकास कार्य में आगे है।


बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री मलय घटक ने कहा कि अगली बैठक में उम्मीद है पश्चिम बर्द्धमान जिला राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल करेगी। कहा 40 सालों से आसनसोल वासियों को आसनसोल को जिला बनाने की मांग मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्ण किया है। अब हमारा काम जिले को देश में प्रथम स्थान दिलाना। बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत पश्चिम बर्द्धमान में 145 सड़कें बनाई जाएंगीं। मंत्री मलय घटक ने पश्चिम बर्द्धमान के जिलाशासक, जिला परिषद के अध्यक्ष सहित उन्हें जुड़े सभी अधिकारियों की सराहना की। क्योंकि इस वर्ष पश्चिम बर्द्धमान जिला सालिड, लिक्विड वेस्ट मेनेजमेंट में राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है। श्री घटक ने कहा की पंचायत क्षेत्र में फाइनल परीक्षा होने वाली है और सभी को इस परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करना है।

Leave a Reply