ASANSOL-BURNPUR

Ramnavami : शोभायात्रा में डीजे, अस्त्र-शस्त्र नहीं, बेहतर प्रदर्शन करनेवाले होंगे पुरस्कृत

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: ( Guidelines for Ramnavami ) रामनवमी को लेकर कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक भारती भवन में कल शाम को आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा आयोजित किया गया। । जिसमें आसनसोल दक्षिण थाना, हीरापुर और नार्थ थाना के अखाड़ा कमेटी को लेकर रामनवमी की शोभायात्रा निकालने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश  दिए गए। इस बैठक के दौरान मौजूद डीसीपी वेस्ट अभिषेक मोदी, डीसीपी सेंट्रल कुलदीप सुरेश, डीसीपी ट्रैफिक आनंद राय, एसीपी सेंट्रल देवराज, एसीपी हीरापुर प्रतीक राय सहित तीनों थाना के प्रभारी, महावीर स्थान के अरुण शर्मा, विहिप के ओम नारायण प्रसाद, शिवस्थान कमेटी के पदाधिकारी, बर्नपुर रामनवमी शोभायात्रा के सचिव ओम प्रकाश सिंह आदि मौजूद थे।

इस बैठक के दौरान संबोधित करते हुए डीसी वेस्ट अभिषेक मोदी ने कहा कि आने वाले रामनवमी के त्योहार को बहुत ही अच्छी तरह से और शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाना चाहिए। इसमें प्रत्येक थाना के जितने भी रामनवमी कमेटी है, उनके 20-20 सदस्यों की सूची वोलेंटियर्स के रूप में रहेंगे। इसके साथ ही शोभायात्रा में किसी तरह की कोई डीजे और ना ही अस्त्र-शस्त्र या उसके जैसा दिखने वाला कुछ भी उपयोग नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आपत्तिजनक गीत को भी शोभायात्रा में नहीं बजाया जाए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से सभी पर्व को अच्छे ढंग से मनाया जाता है उसी तरह इस रामनवमी को भी मनाया जाना चाहिए और प्रशासन की ओर से जितने भी गाइडलाइन है उसको पालन करते हुए शोभायात्रा में शामिल हो। शोभायात्रा में किसी तरह का कोई मद का सेवन ना करें उन्हें चिह्नित कर कमेटी स्वयं बाहर निकाल दें।

वहीं डीसी सेंट्रल कुलदीप सुरेश ने कहा कि कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया में न करें। इस बार अच्छे रामनवमी शोभायात्रा निकालने वाले कमेटी को प्रशासन की ओर से पुरस्कार भी दिया जाएगा। वहीं बैठक के दौरान ओम नारायण चौबे ने कहा कि उनकी जो शोभायात्रा बाइक रैली के माध्यम से निकलेगी, वह आसनसोल दुर्गा मंदिर, भगत सिंह मोड़, त्रिवेणी मोड़, स्टेशन रोड, शांति नगर, बीसी कालेज होते हुए रामबंधु, रेलपार में समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए निकालेंगे किसी तरह का कोई अस्त्र-शस्त्र नहीं निकलेगा, न ही डीजे बजेगा। मगर उनके शोभायात्रा के दौरान भी किसी तरह का कोई बाधा उत्पन्न कोई ना करें और ना ही कोई आपत्तिजनक टिप्पणी करें। उन्होंने प्रशासन को इस विषय में भी सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। हालांकि बाइक रैली को फिलहाल प्रशासन की और से आदेश नही होने की घोषणा की तथा इस विषय को बैठक कर हल करने की बात कही गई।

 विश्व हिन्दू परिषद के व्यवस्थापक ओम नारायण प्रसाद तथा विश्व हिन्दू परिषद के जिला सचिव श्रीकांत प्रसाद ने बताया कि रामनवमी पर 30 मार्च को भगवान श्री रामचंद जी की मूर्ति की स्थापना तथा भगवान की पूजा अर्चना की जाएगी। चौक चौराहों पर भगवान राम चंद्र जी की मूर्ति स्थापित की जाएगी। राम कृष्णा डंगाल, धधका मोड़, धधका रोड, आरपीएफ मैदान कालोनी, दिपुपाड़ा, गोपाल नगर, पुराना स्टेशन, कल्ला, के टी रोड, तरी मोहल्ला, चांदमारी श्री नगर, शीतला ग्राम आदि शामिल है। इसके अलावे आसनसोल दक्षिण में भी मूर्तियां बैठाई जाएगी। 31 मार्च को उषा ग्राम जी टी रोड मंदिर के समीप से निशान ध्वज के साथ एक मोटर साइकिल रैली निकाली जाएगी। जो पूरे आसनसोल दक्षिण के भिनभिन चौक चौराहों से गुजरेंगे विभिन्न सड़कों से गुजरेंगे जिनमें जीटी रोड से होकर विभिन्न रास्तों से गुजर कर रामधनी मोड़, एसबी गोराई रोड, एनएस रोड, हट्टन रोड, आसनसोल नगर निगम होते हुए वापस अपने गंतव्य उषा ग्राम लौट जाएंगे। वहीं एक अप्रैल को आसनसोल उत्तर तथा आसनसोल दक्षिण से विभिन्न इलाकों से झांकी तथा शोभा यात्रा निकलेगी।

Leave a Reply