ASANSOL

Asansol : KNU में गुरु निकला घंटाल ? बांग्लादेशी छात्रा ने कराई शिकायत

बांग्लादेश दूतावास के उप उच्च आयोग के हस्तक्षेप के बाद दर्ज हुई शिकायत

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : बिहार के पटना के जूली और मटुकनाथ की पटकथा आसनसोल के काजी नजरूल विश्वविद्यालय में दोहराई जा रही थी। लेकिन यहां गुरु घंटाल निकला।  काजी नजरूल विश्वविद्यालय आसनसोल में पढ़ रही एक बंगलादेशी छात्रा की शिकायत पर कार्रवाई के लिए बंगलादेशी दूतावास को दखल देनी पड़ी। छात्रा की शिकायत पर आसनसोल दुर्गापुर पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी। थक हार कर छात्रा ने बुधवार को बंगलादेशी दूतावास की मदद ली और वहां के उप उच्चायुक्त से न्याय की गुहार लगाई। इसके बाद दूतावास के उप उच्चायुक्त रियाजुल इस्लाम ने मामले को संज्ञान में लेते हुए पीड़ित छात्रा, विश्वविद्यालय के अधिकारियों और जिला मजिस्ट्रेट से बात की। तब जाकर छात्रा की शिकायत पर दुर्गापुर के महिला थाने में मामला दर्ज किया गया। हालांकि महिला थाने में प्राथमिकी की तिथि 10 अप्रैल ही बताई गई है। जबकि छात्रा की शिकायत बुधवार 19 अप्रैल को दूतावास पहुंची। जो भी हो लेकिन अब इस मामले को लेकर पुलिस हरकत में आ गई है। शुक्रवार को छात्रा का मेडिकल जांच कराया गया और इसके बाद कोर्ट में धारा 164 के तहत बयान भी दर्ज कराया गया है। इस मामले ने अब रोचक मोड़ ले लिया है। इसके पहले छात्रा ने केएनयू के ही एक अध्यापक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। साथ ही शिकायत की थी कि उन्हें राह चलते डराया धमकाया जा रहा है। हालांकि शुक्रवार को छात्रा का बयान तो दर्ज किया गया लेकिन आरोपित अध्यापक के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

क्या है छात्रा का आरोप

पीड़िता छात्रा ने बताया है कि पिछले 15 दिनों से वह अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है। उसने कई बार आसनसोल महिला थाने को और संबंधित प्रोफेसरों को भी इस बारे में जानकारी दी है लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया। विश्वविद्यालय के बांग्ला विभाग के शिक्षक अजाजुल अली खान पर आरोप लगाते हुए पीड़िता ने बताया है कि बुधवार सुबह के समय वह खाना खरीदने के लिए बाजार जा रही थी तभी एक बाइक पर सवार दो लोग आए और उसे टक्कर मार दी। उसका मोबाइल छीन कर उसमें मौजूद सारे काल रिकार्ड, एसएमएस और फोटो वीडियो डिलिट करने की कोशिश की। वह सड़क पर गिर गई लेकिन शोर मचाने पर आसपास के लोग एकत्रित हो गए। उस समय मौका देखकर हमलावर फरार हो गए। छात्रा बांग्लादेश रंगपुर ठाकुर गांव हाजीपाड़ा की रहने वाली है और काजी नजरूल विश्वविद्यालय में पीजी प्रथम वर्ष की छात्रा है।छात्रा ने बांग्ला विभाग के सहायक अध्यापक अजाजुल अली खान पर आरोप लगाया है कि शादी का प्रलोभन देकर उसने उसके साथ कई महीनों तक शारीरिक संबंध बनाए। छात्रा जब भी अपने शिक्षक अजाजुल को शादी की बात कहती थी अजाजुल उससे दूरी बनाने लगता था। उसका फोन उठाना तक बंद कर दिया। उससे ढंग से बात तक नहीं करता है और कहते हैं कि काम का काफी दबाव है। छात्रा ने उक्त शिक्षक के बर्ताव से तंग आकर न्याय के लिए यूनिवर्सिटी के इंटर्नल कंप्लेन कमेटी को लिखित शिकायत की। इसके अलावा छात्रा ने यूनिवर्सिटी के कई अन्य अधिकारियों को भी शिकायत कापी देकर न्याय की गुहार लगाई। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। फिर उसने पुलिस का भी सहारा लिया। पुलिस भी मामले की जांच करने यूनिवर्सिटी गई, लेकिन आरोपित के नहीं होने के कारण पुलिस को वापस लौटना पड़ा। अब जाकर मामला भी दर्ज हो गया है और कार्रवाई के लिए पुलिस ने कदम भी बढ़ा दिए हैं।

शिक्षक से चल रहा था प्रेम प्रसंग : साधन

इस बारे में काजी नजरुल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. साधन चक्रवर्ती ने बताया कि पीड़ित लड़की का पूरा परिवार बांग्लादेश में रहता है। वह आसनसोल की त्रिवेणी देवी भालोटिया कालेज की पूर्व छात्रा रही है और परीक्षा में अच्छे परिणाम के बाद काजी नजरुल विश्वविद्यालय में दाखिल हुई थी। यहीं बांग्ला के अध्यापक के साथ उसका प्रेम प्रसंग शुरू हो गया था। बाद में पता चला कि उस शिक्षक का किसी और से भी संबंध था, जिसके बाद दोनों के बीच अनबन होने लगी। घटना की जांच पहले से ही चल रही थी। पीड़िता ने इससे पहले गत छह-सात अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद से आईसीसी के नियमानुसार जांच चल रही थी। उसी बीच यह घटना हुई है। कुलपति ने कहा बांग्लादेश दूतावास ने भी हमसे संपर्क साधा है।

Leave a Reply