ASANSOLRANIGANJ-JAMURIA

ECL ओसीपी में ग्रामीणों का हंगामा, तोड़फोड़, तनाव

बंगाल मिरर, आसनसोल : आक्रोशित ग्रामीणों ने ईसीएल पैच संचालक कार्यालय में तोड़फोड़ की, खदान में विस्फोटों से ग्रामीणों के घर फट रहे हैं इससे पीड़ित ग्रामीणों को जान हथेली पर रखकर घर में रहना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि  विरोध करने से काम नहीं हुआ। ईसीएल अधिकारियों से बार-बार शिकायत करने पर कोई जवाब नहीं मिला। तब आक्रोशित ग्रामीणों ने  रानीगंज के तिराट ओसीपी कार्यालय पर हाथ में लाठियां लेकर हमला बोल दिया. यह घटना मंगलवार को हुई। जिसके बाद खदान संचालक भाग गये।

पिछले कुछ दिनों से रानीगंज स्थित ईसीएल निमचा परियोजना की तिरत हाईवॉल ओपन पिट खदान पर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। कोयला निकालने के लिए खदान में जोरदार धमाका हो रहा इससे घर उजड़ रहे हैं। भूधंसान से  विशेष रूप से आदिवासी इलाकों में हो रहे हैं जहां खदानें स्थित हैं जलस्तर नीचे जा रहा है। रानीगंज के सुदूरवर्ती गांव तिराट क्षेत्र  में ईसीएल सातग्राम क्षेत्र के नीमचा  हाईवॉल माइनिंग कोयला खदान में विरोध प्रदर्शन जारी है.

पिछले बुधवार को पूरे दिन उत्पादन बंद था गांव के 6 आदिवासी मोहल्लों के के आदिवासी महिलाओं, पुरुषों ने ईसीएल के सातग्राम क्षेत्र में निमचा हाईवॉल माइनिंग के बाहर धरना शुरू किया. आश्वासन नहीं आया तो कल यानी सोमवार को फिर से आंदोलन शुरू हो गया। आंदोलन के दौरान खनन उत्पादन बंद कर दिया गया था। लेकिन ग्रामीणों को खबर मिली कि रात में खदान में उत्पादन शुरू हो गया है. बिना मुआवजे के कोयला खनन क्यों? मंगलवार को फिर से ग्रामीण खदान में घुस गए। कार्यालय में तोड़फोड़ की गई। ईसीएल की सुरक्षा कर्मियों  के साथ संघर्ष से तनाव फैल गया। । 

Leave a Reply