DURGAPUR

Durgapur Steel Plant : इस्पात भवन में लगी आग, 3 दमकल ने पाया काबू

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : ( Durgapur Steel Plant ) सेल के दुर्गापुर स्थित दुर्गापुर स्टील प्लांट के मेन गेट स्थित प्रशासनिक भवन में गुरुवार को अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। बताया जाता है कि इस्पात भवन की पांचवी मंजिल पर स्थित एक कमरे में आग लगी थी। थोड़ी देर में ही आग तेजी से फैलने लगी और उस कमरे से आग की लपटें और धुएं का गुब्बार निकलने लगा। जिस समय इस्पात भवन के कमरे में आग लगी वह काम का समय होता है। ऐसे में काफी संख्या में दुर्गापुर स्टील प्लांट के अधिकारी और कर्मचारी भवन में मौजूद थे। इस्पात भवन में ही दुर्गापुर स्टील प्लांट के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालय भी हैं। ऐसे में आग लगने की घटना को लेकर वे दहशत में आ गए।

 घटना की सूचना मिलते ही दुर्गापुर स्टील प्लांट के त दमकल इंजन मौके पर पहुंचे। पहले दो दमकल के इंजन घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया। फिर बाद में और एक दमकल के इंजन को मंगाया गया। थोड़ी देर की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। हालांकि इस अग्निकांड में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि इस्पात भवन की पांचवी मंजिल पर स्थित जिस कमरे में आग लगी थी वहां कुछ पुराने फाइलें रखी हुई थी। इस अग्निकांड में कितनी क्षति पहुंची है फिलहाल इसका सटीक आकलन लगाया जा रहा है। दुर्गापुर स्टील प्लांट प्रबंधन ने अग्निकांड की घटना की जांच शुरू कर दी है। शुरुआती तौर पर आशंका जताई जा रही है कि संभवत शार्ट सर्किट के कारण आग लगी थी।
 इसी स्टोर के बगल में 501 नंबर में पीएफ का पूरा रिकॉर्ड रखा है।

डीएसपी ( Durgapur Steel Plant ) कर्मियों की धड़कनें बढ़ ही थी कि कहीं रिकॉर्ड आग की चपेट में न आ जाए। फायर ब्रिगेड की टीम ने शीशा तोड़कर आग को नियंत्रित कर लिया। धुआं की वजह से काफी परेशानी हो रही थी। एक घंटे तक मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सके। इधर, सुरक्षा के मद्देनजर भवन को खाली करा लिया गया था। लिफ्ट बंद हो गया था। सीढ़ी से सबको बाहर निकाला गया। लोगों ने राहत की सांस ली कि पीएफ का पूरा रिकॉर्ड बाल-बाल बच गया। अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता था।

Leave a Reply