PURULIA-BANKURAWest Bengal

Train Accident : दो माल मालगाड़ियां टकराई, दर्जनों ट्रेनें रद्द

बंगाल मिरर, एस सिंह: दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा रेल मंडल अंतर्गत बांकुड़ा के ओंदा के पास दो माल गाड़ियों की भिड़ंत हो गई इस दौरान दोनों मालगाड़ी के 13 डिब्बे पटरी हो गए इस हादसे के बाद आगरा खड़कपुर रूट पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है जिसके कारण दर्जनों ट्रेनों को रद्द कर दी गया आसनसोल से दीघा जाने वाली आश्रम एक्सप्रेस आसनसोल खड़कपुर मेमो एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया इसके अलावा बड़ी संख्या में हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनें रद्द की गई है। रविवार की अहले सुबह दो मालवाहक गाड़ियों की टक्कर की तेज आवाज से स्थानीय लोग जग गये। घटना स्थल पर भीड़ जमा हो गई। स्थानीय लोग आगे आए और चलती मालगाड़ी के अंदर फंसे लोको पायलटों को बचाया। खबर पाकर तुरंत डीआर एम मनीष कुमार घटनास्थल पर टीम के साथ पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया गया है।

बांकुड़ा के ओंडा स्टेशन के पास रविवार सुबह दो मालगाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। लूप लाइन पर खड़े एक माल वैगन को पीछे से दूसरे माल वैगन ने टक्कर मार दी। दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) मनीष कुमार ने मौके पर जाकर दुर्घटना का संभावित कारण बताया। उन्होंने कहा कि मालवाहक गाड़ी के ड्राइवर को शायद नींद आ गयी होगी. इसलिए वह सिग्नल नहीं देख सका।



ओंदा स्टेशन की लूप लाइन पर बिष्णुपुर की ओर एक मालगाड़ी खड़ी थी. बांकुरा से बिष्णुपुर जा रही एक अन्य मालगाड़ी लाइन में घुस गई और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। तेज रफ्तार के कारण मालगाड़ी का इंजन दूसरे पर पलट जाता है. एकाधिक डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस दुर्घटना के परिणामस्वरूप दो मालवाहक कारों के कुल 13 वैगन पटरी से उतर गए।

इस संबंध में डीआरएम ने पत्रकारों से कहा, ”यह हादसा ड्राइवर की गलती के कारण हुआ है. ऐसा लगता है जैसे उसकी आंख लग गयी हों. सुबह 4 बजे कभी-कभी नींद आ जाती है. इसलिए ड्राइवर को सिग्नल नजर नहीं आया। सिग्नल लाल था. पाइंट लूप लाइन की ओर सेट किया गया था। वहां एक और वैगन खड़ा था. चालक ने मालवाहक गाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी।

हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ, डीआरएम ने कहा। हादसे के कारण ओवरहेड तार टूट गया। परिणामस्वरूप, आद्रा-खड़गपुर शाखा पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई है। डीआरएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जायेगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही अप लाइन पर ट्रेन चलेगी. कुछ ही घंटों में डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बहाल हो सकेगा।



इस घटना ने कुछ हफ्ते पहले ओडिशा में हुए बालेश्वर ट्रेन हादसे की यादें ताजा कर दीं। 2 जून को हावड़ा के शालीमार से चेन्नई जा रही करमंडल एक्सप्रेस बालेश्वर के बहंगा बाजार स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी. उस वक्त बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. करमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में प्रवेश कर गई थी। वहां खड़ा माल वैगन तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आ गया। कोरोमंडल का इंजन मालगाड़ी के ऊपर चढ़ जाता है। विपरीत दिशा से आ रही बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए। इस हादसे में 291 लोगों की मौत हो गई. घायलों की संख्या एक हजार से ज्यादा है।

Leave a Reply