Bihar-Up-Jharkhand

Ranchi Hatia Station 355 करोड़ से मॉडल बनेगा, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Ranchi Hatia Station ) झारखंड की राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी का काम काफी जोर-शोर से चल रहा है। इसी क्रम में लोगों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, हटिया स्टेशन लोगों को अब बहुत जल्द नए रंग रूप में नजर आएगा।  इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। यानी झारखंड की राजधानी रांची का हटिया रेलवे स्टेशन बहुत जल्द मॉडल स्टेशन बनेगा। इसके अलावा पिस्का रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त 2023 को दिल्ली से ऑनलाइन इन दोनों प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने वाले हैं। केंद्र सरकार इसके विकास पर तकरीबन 355 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना चुकी है। वहीं पिस्का रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए 27 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।  

बताना चाहेंगे कि हटिया रेलवे स्टेशन राजधानी रांची का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। यह भारतीय रेलवे के दक्षिण पूर्वी रेलवे जोन से संबद्ध है। यह स्टेशन देश के अधिकांश प्रमुख शहरों से रेलवे नेटवर्क से जुड़ा है। हटिया स्टेशन, रांची-राउरकेला रेलवे खंड पर है। हटिया स्टेशन को स्मार्ट सिटी रांची के मेन जंक्शन के रूप में भी विकसित किया जाना है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। हटिया कई ट्रेनों के लिए एक टर्मिनल स्टेशन है। यहां कई विद्युतीकृत और साथ ही डीजल स्थानीय, हटिया/रांची से देश के विभिन्न गंतव्यों के लगातार अंतराल पर ट्रेनें भी चलती हैं। यह रेलवे स्टेशन भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से रेलवे नेटवर्क द्वारा जुड़ा हुआ है।

पर्यटन में भी होगा विस्तार


जाहिर है कि केंद्र सरकार द्वारा इस दिशा में उठाए गए कदम से एक ओर जहां राज्य के पर्यटन में विस्तार होने की उम्मीद की जा रही है तो वहीं इससे स्थानीय निवासियों को भी रोजगार का फायदा मिलेगा। केवल इतना ही नहीं, इससे भारतीय रेलवे और राज्य की कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। बताना चाहेंगे हटिया रेलवे स्टेशन के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें पहाड़ी मंदिर (9.2 किमी), टैगोर हिल (13.7 किमी), बिरसा जूलॉजिकल पार्क (27.3 किमी), दशम जलप्रपात (41.6 किमी) हैं। खासतौर से इन स्थानों पर घूमने के लिए पर्यटक राज्य का रुख करते हैं। वहीं हटिया रेलवे स्टेशन का निकटतम हवाई अड्डा बिरसा मुंडा हवाई अड्डा हैं।

Leave a Reply