ASANSOL-BURNPUR

SAIL DP ISP के दौरे पर, यूनियनों ने दिया संयुक्त ज्ञापन

बंगाल मिरर, एस सिंह: SAIL के कार्मिक निदेशक केके सिंह सेल आईएसपी के दौरे पर आज शाम पहुंचे दुर्गापुर एयरपोर्ट पर निदेशक प्रभारी बीपी सिंह के नेतृत्व में उनका स्वागत किया गया। इसके बाद सेल आईएसपी में 5 यूनियनों के प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से उनसे मुलाकात की और उन्हें तीन सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा।निदेशक से मुलाकात के दौरान इंटक के महासचिव हरजीत सिंह, सचिव गौरचंद माजी, सीटू के सुभाशीष बसु, सोरेन चटर्जी, एटक के उत्पल सिन्हा, जिआउल रहमान, बीएमएस के संजीव बनर्जी, अजय कुमार सिंह आदि शामिल थे।

इस ज्ञापन में कहा गया है कि लाभ साझाकरण बोनस . के भुगतान से स्तब्ध हैं। ट्रेड यूनियनों से बातचीत किए बिना और उनके अभ्यावेदन पर ध्यान दिए बिना भी केवल 23000/- रु. इसके अलावा पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बोनस की राशि भी बहुत कम है, हालांकि कर्मचारियों के समर्पण और निरंतर प्रयासों से संयंत्र का उत्पादन इतना अधिक रहा है। लेकिन इस तरह का असामान्य निर्णय प्रबंधन के तानाशाही रवैये को दर्शाता है.

2) ठेका कर्मियों के वेतन संशोधन को लंबे समय से लंबित रखा गया है, जबकि वे उत्पादन के साथ-साथ संयंत्र के अन्य सभी श्रमिकों को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वेतन संशोधन से वे वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं और वे अपने परिवार के सदस्यों की बुनियादी आवश्यकताओं से जूझ रहे हैं। इन संविदा कर्मियों की भूमिका पर विचार किया जाना चाहिए। उन्हें दिए जाने वाले कल्याण भत्ते को उनके मूल वेतन में जोड़ा जाना चाहिए। वे केंद्रीय वेतन के भी हकदार हैं.

3) कर्मचारियों के वेतन पुनरीक्षण से उत्पन्न 39 माह की बकाया राशि को लंबित रखा गया है। हमने इस संबंध में कई बार संपर्क किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। प्रबंधन को ज्ञात कारणों से हमारे सभी प्रयास व्यर्थ रहे हैं। इसके अलावा कर्मियों के एचआरए और रात्रि भत्ता के भुगतान के लिए भी कुछ नहीं किया गया है. हमारे कई दृष्टिकोणों के बावजूद इन समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है, जिससे कार्यकर्ताओं में निराशा और आक्रोश पैदा हो रहा है एमओए के साथ लंबित एनजेसीएस की। श्रमिकों की शिकायतों के समाधान में असामान्य देरी से संयंत्र के उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के साथ-साथ निराशा भी होती है। हमें उम्मीद है कि शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण कामकाज बनाए रखने के लिए इस संबंध में तत्काल कदम उठाए जाएंगे

Leave a Reply