ASANSOL

Duare Sarkar Asansol में 15 से देखें कहां लगेंगे कैंप

बंगाल मिरर, आसनसोल: DUARE SARKAR मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की महत्वाकांक्षी योजना है इसके आठवें चरण की शुरुआत आगामी 15 दिसंबर से होने जा रही है इस बार भी स्थाई कैंपों के साथ ही आउट रिच कैंप पर जोर दिया जा रहा है यानि की विभिन्न इलाकों में जाकर मोबाइल कैंप से नागरिकों को सेवा दी जाएगी इसके लिए विभिन्न वार्डों में कई इलाके निर्धारित किए गए हैं विशेष कर बस्ती एवं पिछड़े इलाकों को टारगेट किया जा रहा है ताकि लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सके। इस बार वृद्धा पेंशन और माइग्रेंट वर्कर को पंजीकरण करने की नई सुविधा द्वारा सरकार में शामिल की गई है ‌।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार इस शिविर के जरिये 35 से अधिक महत्वपूर्ण सेवाएं लोगों के घर-घर पहुंचाएगी। अब लोग इस शिविर में जाकर जमीन के पट्टे के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, नए बिजली कनेक्शन लेने और बकाया बिजली बिल निपटान करने के लिए भी लोग दुआरे सरकार शिविर में आवेदन कर सकते हैं।

खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, लक्ष्मी भंडार, जय जोहार के अलावा इस दुआरे सरकार शिविर में मछुआरों नाम दर्ज करने का मामला भी है। राज्य ने कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विशेष जोर देने का फैसला किया है। इस ता लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार शिविर में भी आवेदन कर सकेंगे।

संबंधित भूमि सुधार एवं विद्युत समाधान शिविर को लेकर संबंधित विभागों को तदनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के इस फैसले से हर जिले को भी अवगत करा दिया गया है।

 राज्य सरकार इस शिविर के माध्यम से कुल 35 सेवाएं लोगों के घर तक पहुंचाई जायेगी। दुआरे सरकार शिविर में आवेदन के एक महीने के भीतर ही सभी मुद्दों का समाधान भी किया जायेगा। रविवार और छुट्टियों को छोड़कर 15  से  30 दिसंबर तक दुआरे सरकार शिविर लगाये जायेंगे, यानि 30 दिसंबर तक सभी आवेदनों का निस्तारण किया किए जा सकते हैं।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि Duare Sarkar जिले के प्रत्येक पंचायत, नगरनिगम, बीडीओ कार्यालय में कैंप आयोजित किये जायेंगे। इन कैंप के माध्यम से पुराने सरकारी योजनाओं खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, शिक्षाश्री, जय जोहार, तपशिली बंधु, कन्याश्री, रूपश्री, ऐक्यश्री, मनरेगा तथा जाति प्रमाणपत्र पर विशेष जोर होगा। इसके साथ ही नई योजनाओं में लक्ष्मी भंडार, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कृषकबंधु(नया), निशुल्क सामाजिक सुरक्षा योजना (पासबुक अपडेट), कृषि जमीन का म्यूटेशन एवं रिकार्ड में छोटी गलतियों का संशोधन, नये बैंक खाता खोलने तथा आधार संबंधित सहायता भी मिलेगी। यहां इन योजनाओं के लिए लाभुक आवेदन कर पायेंगे

CLICK BELOW FOR VENUE LIST

Leave a Reply