LatestNationalNews

मोदी सरकार का झटका, वित्त वर्ष की शुरुआत पर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : गुरुवार से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष पर मोदी सरकार ने एक और झटका दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने लघु बचत योजनाओं के ब्याज दर में कटौती कर दी है । जो मध्यम वर्ग के लिए बड़ा झटका है

वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च को 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत जमा दर में 4 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की।

File photo

एक साल की समय जमा दरें 5.5 प्रतिशत से 4.4 प्रतिशत, 2-, 3-, 5- और 5-वर्षीय आवर्ती जमा दरों में 5 प्रतिशत, 5.1 प्रतिशत, 5.8 प्रतिशत और 5.3 प्रतिशत, 5.5 प्रतिशत, 5 से कटौती की जाती हैं।  5 प्रतिशत, 6.7 प्रतिशत और 5.8 प्रतिशत, क्रमशः मंत्रालय ने कहा।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की ब्याज दरें भी 7.4 प्रतिशत से घटकर 6.5 प्रतिशत रह गई हैं।

मंत्रालय ने आगे कहा कि सार्वजनिक भविष्य निधि योजना की ब्याज दरों में 7.1 प्रतिशत की पूर्व की दर से 6.4 प्रतिशत की कटौती की जाती है जबकि किसान विकास पत्र में ब्याज दर 6.9 प्रतिशत से घटकर 6.2 प्रतिशत हो जाएगी।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से 6.9 प्रतिशत हो गई है।

ये ब्याज दर में कटौती वित्तीय प्रणाली में समग्र ब्याज दर आंदोलन के अनुरूप हैं।  जब बैंक ऋण जमा दर में तेजी से गिरावट आती है, तो छोटी बचत दरों को बड़े रुझान के साथ संरेखित करना होता है।

Leave a Reply