DURGAPUR

दुर्गापुर से एक लाख 70 हजार में खरीदे गये थे तीन बच्चे

बंगाल मिरर, एस सिंह, दुर्गापुर : बांकुड़ा में बाल तस्करी के आरोपी प्रिंसिपल कमल कुमार राजोरिया और उनके साथियों ने गरीबी का फायदा उठाया था। उन्होंने एक 9 महीने के बच्चे सहित तीन बच्चों को एक जरूरतमंद मां से मात्र 170,000 रुपये में खरीदा। आरोपी सुषमा शर्मा के पास 9 महीने की बच्ची  थी। कमल अन्य दो को अपने स्कूल आवास पर ले आया था। उन्हें एक रिश्तेदार के बच्चे के रूप में पेश किया गया। बाद में दोनों बच्चों को राजस्थान ले जाया गया। पुलिस को जांच के बाद ऐसी तमाम विस्फोटक जानकारियां मिली हैं।

image source abp digital file photo


जांचकर्ताओं के मुताबिक, दुर्गापुर के मेनगेट इलाके की रहने वाली रिया  ने दावा किया कि बाल तस्करी के मामले में बचाए गए पांचों बच्चे उसके अपने बच्चे थे. गिरफ्तारी के बाद रिया से पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को बताया कि उसके पति की एक साल पहले अत्यधिक शराब पीने से मौत हो गई थी। उसके बाद रिया अपने पांच बच्चों को लेकर काफी परेशानी में थी। उधर, ये पांच बच्चे भी उसकी दूसरी शादी के रास्ते में आड़े आए। इसलिए, उसने सोचा यदि वह बच्चों को बड़ी रकम में बेच सकती है, तो वह एक तरफ गुजारा करने में सक्षम होगा, और दूसरी तरफ, दूसरी शादी में कोई बाधा नहीं होगी। इसी उम्मीद में उसने अपने पांच बच्चों को बेचने की योजना बनाई। यह बात रिया ने पुलिस से पूछताछ के दौरान कही।


कमल और सुषमा ने उस कमी का फायदा उठाया। राजस्थान के मूल निवासी कमल रोजगार के लिए बांकुड़ा आए थे। घर पर पत्नी और बेटा हैं। वह यहां आवास में अकेला रहता था। दुर्गापुर के मेनगेट इलाके के एक चाय दुकानदार स्वप्न  ने बच्चे को चोरी-छिपे कैसे खरीदा जाए, यह जानने की कोशिश करते हुए प्रिंसिपल से बातचीत की.  रिया और उसकी मां सुमिता ने स्वपन के जरिए प्रिंसिपल के संपर्क में आईं। रिया अपने नौ महीने के बच्चे को सुषमा शर्मा को मोटी रकम में बेचने के लिए तैयार हो गई। रिया ने बाद में प्रिंसिपल से नौ महीने के बच्चे सहित अपने तीन बच्चों को बेचने के बारे में बात की. एक सप्ताह पूर्व उसके तीन बच्चों को 1 लाख 70 हजार रुपये लेकर बांकुड़ा के कालीपाथर गांव स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय परिसर में लाया गया था.

हालांकि सुषमा नौ महीने की बच्ची को अपने घर ले गई, बाकी दो बच्चे प्रिंसिपल के पास ही रहे. पुलिस को पता चला कि प्रिंसिपल ने दोनों बच्चों को राजस्थान ले जाने की योजना बनाई थी। जांचकर्ताओं का दावा है कि राजस्थान में रहने वाले प्रिंसिपल के परिवार की जानकारी नहीं थी। जवाहर नवोदय विद्यालय के पास स्कूल और शिक्षकों के आवास के अलावा करीब 90 बीघा जमीन है। कमल घर के उस हिस्से में अकेला रहता था। कमल के घर एक- दो स्थानीय लोगों का ही आना जाना था। उनमें से एक उसके लिए खाना बनाता था। दूसरा घर के अन्य कामों का प्रभारी था। हाल ही में कमल के घर लाए गए दोनों बच्चों पर घर के प्रभारी दो स्थानीय लोगों और पड़ोसी शिक्षकों की नजर नहीं पड़ी. पता चला है कि प्रिंसिपल ने दोनों बच्चों को अपने एक रिश्तेदार की संतान के रूप में पेश किया। लेकिन अंत में इससे कोई फायदा नहीं हुआ।

Saayoni Ghosh की हार को लेकर टीएमसी में घमासान, Social media पर जंग 

Breaking : बाजार में लगी आग, अफरा-तफरी

Leave a Reply