HealthNational

तीसरी लहर का खतरा : कर्नाटक में 5 दिन में 242 बच्चे संक्रमित, लुधियाना के 20 छात्र पॉजिटिव

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। पहले ही विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्ति की  थी कि तीसरी लहर में बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। जिस तरह कर्नाटक एवं पंजाब में बच्चे कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। उससे यह आशंका  और प्रबल हो गई है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बेंगलुरु में पांच दिनों में कम से कम 242 बच्चों ने कोविड -19 पॉजिटिव पाये गये। लुधियाना के 2 स्कूलों में 20 छात्रों के रिपोर्ट पॉजिटिव आये है

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कर्नाटक में मंगलवार को 1,338 नए मामले और 31 मौतें दर्ज कीं, पहले की आशंका कि तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकती है। इन आंकड़ों से सच साबित होते लग रहे हैं । बेंगलुरु महानगरपालिका, बृहद बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) ने कहा कि पिछले पांच दिनों में 19 वर्ष से कम उम्र के 242 बच्चों कोविड पॉजिटिल पाये गये। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, शहर में पिछले पांच दिनों में 9 साल से कम उम्र के 106 बच्चों और 9 से 19 साल के बीच के 136 बच्चों में कोरोना संक्रमण मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में बच्चों के पॉजिटिव केस बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह संख्या कुछ दिनों में “तीन गुना” हो जाएगी और “एक बड़ा खतरा है”। “हम बस इतना कर सकते हैं कि अपने बच्चों को घर के अंदर रखकर इस वायरस से बचाएं। बड़ों की तुलना में बच्चों में ज्यादा इम्युनिटी नहीं होगी। माता-पिता से अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि वे बच्चों को घर के अंदर रखें और सभी कोविड -19 मानदंडों का पालन करें, ”अधिकारी ने कहा। 

कर्नाटक सरकार ने पहले ही सभी जिलों में रात और सप्ताहांत के कर्फ्यू का आदेश दिया है, और केरल-कर्नाटक, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमाओं पर प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। 72 घंटे से कम का आरटीपीसीआर टेस्ट दिखाने वालों को ही राज्य में प्रवेश की अनुमति होगी।

पंजाब के स्कूल भी महामारी की तीसरी लहर का खतरा देख रहे है

 रिपोर्टों के अनुसार, लुधियाना के 2 स्कूलों में 20 छात्रों के रिपोर्ट पॉजिटिव आये है। यह बात उपायुक्त वीके शर्मा द्वारा पत्रकारों को बताए जाने के बाद सामने आई है। पंजाब के स्कूल अब महामारी की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखने के कगार पर हैं। रिपोर्टों के अनुसार, हाल ही में लुधियाना के दो स्कूलों में 20 छात्रों ने COVID पाजिटिव आये है। इस बात की जानकारी उपायुक्त वीके शर्मा ने संवाददाताओं को दी। जब हम इन आंकड़ों को देखते हैं, संभावना है कि अन्य छात्र भी संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि इसके बारे में अभी पता नहीं चला है; रिपोर्टों से पता चलता है कि अब प्राथमिकता के आधार पर अन्य छात्रों के परीक्षण कराने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा, जो छात्र पाजिटिव पाये गये हैं उन्हें खुद को अलग करने और स्कूलों में आने से रोकने के लिए कहा गया है। यहां तक ​​कि पॉजिटिव पाए गए छात्रों को भी निगरानी में रखा गया है और उनका इलाज चल रहा है।

Leave a Reply