ASANSOL-BURNPUR

DEFI ने डिप्लोमा अभियंताओं को जूनियर इंजीनियर पदनाम देने की मांग पर विभिन्न सांसदों, इस्पात मंत्री एवं इस्पात राज्य मंत्री से मुलाकात

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर :  वर्ष 2017 में इस्पात मंत्रालय द्वारा स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में कार्यरत डिप्लोमा अभियंताओं को जूनियर इंजीनियर अर्थात कनिष्ठ अभियंता पदनाम देने के निर्देश पर अभी तक कोई निर्णायक फैसला ना होने पर काफी आक्रोश है। इसी बाबत डिप्लोमा इंजीनियर्स फेडरेशन ऑफ इस्पात (DEFI) के प्रतिनिधि दिल्ली में विभिन्न सांसदों, इस्पात मंत्री एवम् इस्पात राज्य मंत्री से मुलाकात की तथा डेफी के संरक्षक एवं मार्गदर्शक जुएल ओराम से मुलाकात कर आगे की रणनीति तैयार की गयी।


DEFI इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह से मुलाकात कर उनके समक्ष अपनी समस्या को रखा और जूनियर इंजीनियर (JE) पदनाम अविलम्ब लागू करवाने की मांग की। इसपर इस्पात मंत्री ने इस मामले की जांच कर, सेल प्रबंधन से बात कर जल्द से जल्द लागू करवाने का आश्वासन दिए। तत्पश्चात इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से मुलाकात किया गया। उन्होंने भी आश्वासन दिया कि उन्हें इस मामले के बारे में जानकारी है और वे सेल प्रबंधन से बात कर जल्द समाधान की बात कही।


स्टील अथॉरिटी इंडिया लिमिटेड (सेल) में कार्यरत डिप्लोमा इंजीनियर काफी लंबे समय से सम्मानजनक पदनाम को लेकर आंदोलित हैं। इस्पात मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश पर प्रबंधन ने एनजेसीएस उप समिति का गठन किया था जिसकी अंतिम बैठक लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व हुई थी पर अब भी यह मामला एनजेसीएस में पेंडिंग पड़ा है। ज्ञात हो कि इस्पात मंत्रालय 01 मई 2017 को एक पत्र जारी कर डिप्लोमा अभियंताओं को जूनियर इंजीनियर पदनाम तथा अधिकारियों का पदनाम अपग्रेड करने को कहा गया था। जो कि अधिकारियों का पदनाम अपग्रेड कर दिया गया पर डिप्लोमा अभियंताओं का अभी भी शयन अवस्था में है। दिल्ली में हूई मीटिंग में डीईए बर्नपुर के दो प्रतिनिधि लव कुमार मन्ना और मीर मुशर्रफ अली ने डेफी के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित थे ।

Leave a Reply