ASANSOL

Durgapuja 2021 हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, No Entry

बंगाल मिरर, कोलकाता: Durgapuja 2021 दुर्गा पूजा मंडप में फिर ‘नो एंट्री’. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को यह बात कही। कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर मांग की गई कि कोरोना संक्रमण के चलते पूजा मंडपों में निर्देशों का  का उल्लंघन न हो। उसी दिन कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने निर्देश दिया कि पिछली बार की तरह कोई भी मंडप में प्रवेश नहीं कर सकता है. राज्य ने भी कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा है। यह निषेध दुर्गा पूजा के मंडपों के साथ-साथ कालीपूजा में भी लागू रहेगा।

Durgapuja 2021


कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई थी। ऐसा कहा जाता है कि दुर्गोत्सव के दौरान हजारों लोग पूजा मंडप में आते हैं। जो इस समय लोगों के लिए बेहद खतरनाक है। तो पूजा समितियों को भीड़ को नियंत्रित करने दें और पूजा को कोरोना नियमों का पालन करने दें, इस एप्लिकेशन के साथ ऐसा ही है। हालांकि दुर्गा पूजा में ही नहीं, कालीपूजो में भी पूजा मंडपों में ऐसी ही भीड़ देखने को मिलती है। इसलिए कोर्ट ने निर्देश दिया है कि पिछले साल की तरह इस पूजा में किसी को भी मंडप में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

पिछले साल, अजय डे नाम के एक व्यक्ति की जनहित याचिका में, न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी की खंडपीठ ने फैसला सुनाया था कि 10 मीटर के भीतर मंडप में कोई भी दर्शक नहीं होगा। यहां तक ​​​​कि जो लोग पूजा के प्रभारी होंगे, वे अपनी इच्छानुसार मंडप में प्रवेश कर सकेंगे और बाहर निकल सकेंगे। सर्विस कोर्ट को 25 लोगों की सूची देने को कहा गया। यह निर्देश पिछले साल पांचवें दिन आया था।
उसके बाद देखा गया कि पूरी पूजा में मंडपों में भीड़ काफी कम होती है। विशेष रूप से कोलकाता में बड़े पूजा मंडप चिंता का कारण हैं। इसलिए एक शख्स ने इस बार भी जनहित याचिका दायर कर कहा कि पिछली बार के नियम इस साल भी लागू रहें.


 कुछ Durgapuja 2021 आयोजकों ने कहा, “हम हमेशा उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं। यह करने के लिए सभ्य बात है, और इसे वहीं समाप्त होना चाहिए। हम राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए पूजा करेंगे. हमने शुरू से ही सभी नियमों और विनियमों का पालन किया है। हमारा मंडप भी स्वच्छता के नियमों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। मंडप को पूरी तरह से खुला बनाया गया है ताकि आगंतुक मंडप में प्रवेश न कर सकें। मूर्ति के दर्शन कर श्रद्धालु गली से निकल जाएंगे।” मामले की आखिरी सुनवाई में कोर्ट ने राज्य से पूछा कि वे इस बारे में क्या सोचते हैं. राज्य की ओर से महाधिवक्ता ने शुक्रवार को अदालत से कहा कि मंडप में नो एंट्री रखने के आदेश पर राज्य को आपत्ति नहीं होगी.

Leave a Reply