Health

World Hepatitis Day : जानिए क्यों है हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता जरूरी ?

( World Hepatitis Day ) विश्व हेपेटाइटिस दिवस: जानिए क्यों है हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता जरूरी ? आज विश्व हेपेटाइटिस दिवस है। इस दिन इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने की दिशा में विशेष प्रयास किए जाते हैं। इसी क्रम में गुरुवार को संसदीय सौंध में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि हेपेटाइटिस के प्रति जागरूक होकर इस बीमारी से बचा सकता है। लोगों को अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इसके साथ इस दिशा में जन भागीदारी से भी इसके उन्मूलन की दिशा में सफल प्रयास किए जा सकते हैं।

World Hepatitis Day

क्या है हेपेटाइटिस ?

बात आपकी सेहत की करें तो हेपेटाइटिस लिवर में होने वाला एक ऐसा रोग है जिसका संक्रमण होने पर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका गंभीर असर पड़ता है। हेपेटाइटिस से कैसे बचाव किया जा सकता है और क्या कुछ सावधानी आपको बरतनी चाहिए आइए जानते हैं इनके बारे में…

World Hepatitis Day : हेपेटाइटिस वायरस से होने वाला रोग

हेपेटाइटिस वायरस से होने वाला रोग है। हेपेटाइटिस के विषय में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। हेपेटाइटिस रोग जिगर को प्रभावित करता है। रोग बढ़ने पर सिरोसिस, लिवर कैंसर और जिगर के फेल होने की स्थिति पैदा हो सकती है। हालांकि हेपेटाइटिस A और E उतनी खतरनाक नहीं होती क्योंकि यह एहतियात बरतने पर चार से छह सप्ताह के बीच में ठीक हो जाती है लेकिन यदि बात करें हेपेटाइटिस B और C की तो यह क्रॉनिक यानि की लंबे समय तक रह सकती हैं और उनसे लिवर की बीमारियां जैसे लिवर सिरोसिस और लिवर का कैंसर जिसे पैटोसिरोलो पैरसिनोमा कहते हैं, हो सकता है। या फिर इसे यूं समझें कि हेपेटाइटिस B एक किस्म का डीएनए वायरस है जो शरीर द्रव्यों के जरिए प्रसारित होता है। संक्रमित व्यक्ति के शरीर के द्रव्य में मौजूद हेपेटाइटिस B वायरल पार्टिकल किसी दूसरे स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करते हैं और इस प्रकार संक्रमण फैलता है।

हेपेटाइटिस वायरस के 5 प्रकार

हेपेटाइटिस वायरस मुख्यतः: 5 प्रकार के होते हैं। हेपेटाइटिस A और E दूषित जल व दूषित भोजन के कारण फैलते हैं वहीं हेपेटाइटिस B, C और D एचआईवी की ही तरह संक्रमित रक्त और शरीर के संक्रमित द्रव्यों से फैलते हैं।

कैसे करें बचाव ?

( World Hepatitis Day ) हेपेटाइटिस A और E से बचाव के लिए जरूरी है कि खाना बनाने व खाना खाने से पहले हाथ धोएं, स्वस्थ व ताजा पका हुआ भोजन ही खाएं। बाजार के कटे फल, सब्जियां और सलाद न खाएं। इसके अलावा पानी को उबालकर पीएं। वहीं शौच क्रिया के पश्चात अपने हाथों को अच्छी तरह स्वच्छ पानी व साबुन से धोएं। वहीं हेपेटाइटिस B और C से बचाव के लिए जरूरी है कि सुरक्षित यौन संबंध बनाएं। रक्त चढ़ाने से पूर्व रक्त की जांच करना बेहद जरूरी है। स्टेरलाइज्ड सुई व सिरिंज का प्रयोग करें, सुरक्षित रक्त चढ़ाना आवश्यक, गर्भवती महिला को संक्रमण होने पर इलाज जरूरी है। वहीं शिशु में हेपेटाइटिस B का टीकाकरण जरूरी होता है। इसलिए हेपेटाइटिस के विषय में युवाओं को जानकारी देना भी जरूरी होता है। टैटू के लिए नई सुई का प्रयोग करें।

Leave a Reply