RANIGANJ-JAMURIA

ECL सीएमडी की मौजूदगी में कुनुस्तोड़िया क्षेत्र में मना विश्व पर्यावरण दिवस, CAAQMS मशीन का उद्घाटन

बंगाल मिरर, रानीगंज :  ईसीएल के कुनुस्तोड़िया क्षेत्र में विश्व पर्यावरण दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौक़े पर ईसीएल के सीएमडी श्री समीरन दत्ता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। साथ ही, निदेशक (तकनीकी) संचालन श्री नीलाद्रि राय विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इनके साथ महाप्रबंधक (पर्यावरण) श्री मृत्युंजय कुमार की भी महत्वपूर्ण उपस्थिति रही। कुनुस्तोड़िया क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री एस. सी. मित्रा की देखरेख में आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस समारोह के दौरान उपस्थित महनीय अतिथियों का स्वागत श्री मित्रा ने किया। ग़ौरतलब है कि कंपनी के सीएमडी श्री समीरन दत्ता ने पर्यावरण ध्वजारोहण कर समारोह की विधिवत शुरुआत की। तत्पश्चात सीएमडी, ईसीएल के नेतृत्व में सभी ने पौधारोपण किया। इसके पश्चात क्षेत्रीय कार्यालय परिसर में नव-स्थापित Continuous Ambient Air Quality Motoring System (CAAQMS) मशीन का उद्घाटन सीएमडी, ईसीएल के करकमलों से किया गया।

ग़ौरतलब है कि इस मशीन के माध्यम से वातावरण की शुद्धता की निगरानी की जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों के लिए विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था जिनमें चित्रकला प्रतियोगिता, काव्य-पाठ, हैंडीक्राफ्ट एग्ज़िबिशन, फैन्सी ड्रेस, क्विज आदि महत्वपूर्ण रहे। इन प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को आगत अतिथियों के हाथों सम्मानित भी किया गया। टैगोर मेमोरियल हॉल में चल रही प्रतियोगिताओं के दौरान स्कूली बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए कुनुस्तोड़िया क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री एस. सी मित्रा व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती कंचन माला भी मौजूद रहे। समारोह के दौरान अपने उद्गार व्यक्त करते हुए ईसीएल के सीएमडी श्री समीरन दत्ता ने हम सभी को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित और प्रोत्साहित किया गया।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सभी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारा नैतिक दायित्व होना चाहिए कि हम ना पेड़ काटें और ना किसी को इसके लिए प्रेरित करें। वहीं, निदेशक (तकनीकी) श्री नीलाद्रि राय ने कहा कि पृथ्वी एक ही है और इसका संरक्षण हम सभी की ज़िम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि विविध आयोजनों के माध्यम से विश्व पर्यावरण दिवस समारोह मनाना  पर्यावरण और प्रकृति के प्रति क्षेत्र की वचनबद्धता को दोहराता है। आगत अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन अपर महाप्रबंधक श्री अनंत घोष ने किया।

Leave a Reply