ASANSOLDURGAPURPURULIA-BANKURAWest Bengalराजनीतिव्यापार जगत

क्या फिर बदलेगी लॉकडाउन की तारीखें ? 16, 17 को राहत की मांग

बंगाल मिरर, विकास प्रसाद, डिसरगढ: राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन घोषणा के बाद उसमें कई घंटों के भीतर ही कई बार बदलाव किए गए थे अब क्या फिर से इसमें कुछ बदलाव होगा फिलहाल 7 दिनों का लॉकडाउन अगस्त माह में निर्धारित किया गया है जिसकी शुरुआत 5 अगस्त बुधवार से होगी इसके अलावा 8 अगस्त शनिवार 16 अगस्त रविवार 17 अगस्त सोमवार 23 अगस्त रविवार 24 अगस्त सोमवार तथा 31 अगस्त सोमवार लॉकडाउन के लिए निर्धारित है। वही मनसा पूजा को देखते हुए उन दो दिनों को सप्ताहिक लोग डाउन से मुक्त रखे जाने की आवाजें उठने लगी हैं। पुरुलिया जिला परिषद के सभाधिपति सुजय बनर्जी, बाघमुंडी विधायक कांग्रेस के नेपाल महतो ने इस सिलसिले में मुख्यमंत्री मंत्री को आवेदन देकर मनसा पुजा के दो दिन साप्ताहिक लॉक डाउन पर पुनर्विचार की अपील की है।


उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए साप्ताहिक दो दिन लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है।  दूसरे सप्ताह के पहले लॉकडाउन का लोगों ने भरपुर समर्थन किया। पर 16 और 17  अगस्त को पड़ने वाली मनसा पूजा को लेकर मामला अटक सा गया है। साप्ताहिक लॉक डाउन में राज्य सरकार की ओर से निर्धारित तिथियों में  16 और 17 अगस्त को भी शामिल किया गया है। जिससे पुरुलिया जिले  के लोग चिंतित हैं। जिले अंतर्गत मनसा पूजा को दुर्गा पूजा से भी बड़ा पूजा समझा जाता है।
इस सिलसिले में इन दो दिनों को साप्ताहिक लॉक डाउन से मुक्त रखने को लेकर पुरुलिया ज़िला परिषद के सभाधिपति सुजय बनर्जी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मनसा पूजा को देखते हुए छूट देने हेतु पुनर्विचार अर्जी दी है। उन्होंने कहा कि जिले के लोग बड़ी बेसब्री से वर्ष भर इस दिन का इंतजार करते हैं।
इधर बाघमुंडी विधायक कांग्रेस के नेपाल महतो ने भी मनसा पूजा की जिले में महता और लोगों की उत्सुकता को देखते हुए बकरीद एवं रक्षाबंधन की तरह उस दिन साप्ताहिक लॉक डाउन में छूट देने की अपील की है।

इसे लेकर रघुनाथपुर कांग्रेस कमिटी की ओर से शहर कांग्रेस कमिटि के अध्यक्ष तारक नाथ परमानिक के नेतृत्व में भी इन दो दिनों को साप्ताहिक लॉक डाउन से मुक्त रखने की मांग पर अनुमंडलाधिकारी आकांक्षा भाष्कर को गुरुवार को स्मारक लिपि प्रदान किया गया है।
इस सिलसिले में तारक नाथ परमानिक ने बताया कि
हम लोग लॉक डाउन के पक्ष में हैं। लेकिन राज्य सरकार ने 16 और 17 अगस्त को भी लॉक डाउन में रखा है। जबकि इन दो दिनों ही पुरुलिया, बांकुड़ा,  बीरभूम जिले में लोग अपने पूर्वजों के समय से चले आ रहे मनसा पूजा मनाते आ रहे  हैं।
पुरुलिया जिले में यह मनसा पूजा सबसे अधिक  मनाई जाती है। मंदिरों और घरों में घट की पूजा की जाती है।
छोटे बड़े सभी लोग उपवास करते हैं। इस पूजा को दुर्गा पूजा से भी बड़ा पूजा माना जाता है।

Leave a Reply