Duare Ration इसी महीने से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर, खाद्य विभाग ने जारी किये निर्देश

बंगाल मिरर, कोलकाता: राज्य में 15 सितंबर से घर-घर राशन पहुंचाने( दुआरे राशन) ( Duare Ration)  का पायलट प्रोजेक्ट ( Pilot Project) शुरू होने जा रहा है. इस दिन से, 15 प्रतिशत स्टोर पूरे बंगाल में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दुआरे राशन शुरू करेंगे। सफल होने पर पूरे राज्य में आम जनता को परियोजना की सेवाएं पूरे जोरों पर मिलेंगी। पायलट प्रोजेक्ट कैसे काम करेगा, इसको लेकर खाद्य विभाग ने शुक्रवार को दिशा-निर्देश जारी किए। गाइडलाइंस के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के दौरान हर महीने, हफ्ते के खास दिनों में क्लस्टर्स को बांटकर राशन दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को महीने में एक बार राशन मिलेगा।


2021 विधानसभा चुनाव से पहले, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की थि कि  माताओं-बहनों को घर-घर राशन मिलेगा। और आपको मुश्किल से राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है।” इसे लागू करने का यही तरीका है। खाद्य विभाग ने कहा कि फिलहाल यह दुआरे राशन पायलट प्रोजेक्ट के तौर परर शुरू हो रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलते ही इसे जोर-शोर से शुरू कर दिया जाएगा।

Duare Ration खाद्य विभाग द्वारा जारी निर्देश


1. खाद्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार दुआरे राशन परियोजना कब और कहां  होगी यह पूर्व निर्धारित होगा। इसी प्रकार पूर्व-निर्धारित समय पर पूर्व निर्धारित दिन राशन डीलर (एफपीएस) किसी विशेष मोहल्ले, गांव या बस्ती में खाद्यान्न, ई-पॉस मशीन और तौल मशीन के साथ दिखाई देंगे।
2. राशन डीलर क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति, उपभोक्ताओं की संख्या, काम की मात्रा को ध्यान में रखते हुए एक या दो कर्मचारियों की मदद से अपनी कारों या किराए के वाहनों में उपभोक्ताओं को खाद्यान्न पहुंचाएंगे।
3. उपभोक्ताओं को  चावल, गेहूं और चीनी का भुगतान एक साथ करना होगा।
4. एक ही परिवार का कोई भी सदस्य ई-पॉस डिवाइस में बायोमेट्रिक या आधार कार्ड के प्रमाण के साथ पूरे परिवार का अनाज दरवाजे पर प्राप्त कर सकता है। यदि कोई उपभोक्ता विशेष कारणों से राशन स्वीकार नहीं कर सकता है तो वह उस दिन जाकर राशन ला सकता है जिस दिन राशन की दुकान खुली हो।


5. ई-पॉस डिवाइस के माध्यम से उचित बायोमेट्रिक या ओटीपी सत्यापन के बाद उपभोक्ता को उपलब्ध मात्रा के अनुसार खाद्यान्न का वजन करके दिया जाना चाहिए।
. राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दिनों में राशन की दुकानें खुली रहेंगी। घर-घर राशन पहुंचाने के लिए भी दिन तय किए जाएंगे। इतने दिनों में ही राशन डीलर घर पहुंचा सकता है।
दुआरे राशन Duare Ration पायलट प्रोजेक्ट के लिए उपभोक्ता परिवारों को 16 क्लस्टर में बांटा जाएगा। प्रत्येक क्लस्टर में वितरण के लिए प्रत्येक माह के प्रत्येक सप्ताह का एक विशिष्ट दिन होगा।


. महीने के पहले से चौथे सप्ताह तक मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार को दुआरे राशन पहुंचेगा। राशन की दुकान से हर शनिवार को राशन दिया जाएगा। जो लोग आपात स्थिति के कारण दुआरे राशन परियोजना में शामिल नहीं हो सके, वे इस दिन राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे।
9. यदि छुट्टी, मौसम या किसी अन्य कारण से राशन बंद करना पड़ता है, तो उस दिन के प्राप्तकर्ताओं को रविवार की दूसरी छमाही में मिल जाएगा।
इस तरह सितंबर से राज्य में 15 प्रतिशत राशन की दुकानों के Duare Ration का पायलट पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा. यह प्रोजेक्ट सभी कोविड नियमों के अनुसार चलेगा।

राम के लॉकर में मिला करोड़ों का सोना श्याम का ! पूर्व मंत्री के 50 करोड़ की संपत्ति का पता चला

Tejas में यात्रियों के बीच अंडरवियर पहने विधायक, तस्वीर हुई वायरल, तब दी सफाई

One thought on “Duare Ration इसी महीने से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर, खाद्य विभाग ने जारी किये निर्देश

  • September 4, 2021 at 4:22 PM
    Permalink

    It’s is Good work by our onarebal C,M
    Mamta Banerjee,
    Thank you,Di Di
    Doing it’s kind of
    Seva , for them self

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *