DURGAPUR

Manhar Udhas in Durgapur : दिल दिया है जान भी देंगे ए वतन तेरे लिए….

प्रसिद्ध गीतकार मनहर उधास कल रात दुर्गापुर में कार्यक्रम की प्रस्तुति देने आए थे उस कार्यक्रम में उनके प्रस्तुति पर शिल्पांचल के वरिष्ठ पत्रकार
बिमल देव गुप्ता की कलम से


मनहर उदास के साथ एक शाम, यह अवसर बंधुवर मदन सिंह ने एक्सप्रेस न्यूज़ की 20वीं वर्ष गांठ पर आयोजित संगीत संध्या में मिली। वैसे भी 10 जून को मदन के कार्यक्रम में हर बार मुझे आने का अवसर मिला। प्रत्येक बार मैंने देखा बढ़ते कदम, भले ही इस कार्यक्रम मैं मदन ने यह घोषणा कर दी , यह मेरा आखरी कार्यक्रम है। बहुत ही गंभीर हालत में मदन अस्पताल से सीधे दुर्गापुर के सृजनी मंच पर पहुंचा। मनुष्य को एक दिन जमीन छोड़कर जाना ही पड़ता है।

मैं जानता हूं कि क्यों यह घोषणा की, शारीरिक अस्वस्थता के बावजूद भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जो कदम मदन ने उठाया आखिरकार देश के श्रेष्ठ गीत एवं गजल कार मनहर उदास ने मंच पर कहते हुए मदन को अपने साथ लेकर प्रस्तुति की “हम जियेंगे और मरेंगे ए वतन तेरे लिए” इस गाने ने पूरे ऑडियंस को गमगीन कर दिया। पिछले 5 वर्षों से जिस प्रकार से मदन अपने दोनों किडनी को खोने के बाद भी जीवन के जंग को लड़ रहे हैं। इस अंचल के मीडिया में जो पहचान बनाई है दूर-दूर तक नहीं दिख रहा है ।

फिर से एक बार मदन गुजरात में अपना दूसरा आशियाना खोज लिया है यह तो पूरी एहसास गुजरात से आए मदन के प्रिय बंधु नितिन भाई एवं के के शहरु देबू भारत सरकार के माइनॉरिटी सेल के सदस्य अपनी बातों में फिर से मदन को गुजरात आने का न्योता दे डाला। मंच पर उपस्थित विधायक हरेराम सिंह विधायक नरेंद्र चक्रवर्ती विधायक लखन घुरूई मेयर दुर्गापुर श्रीमती मुखर्जी समस्त ने उनके द्वारा की जाने वाली कार्य का प्रशंसा नहीं हिर्दयता दिखाई ।

बहरहाल इन सब बातों के साथ मनहर उदास का वह गीत मैं तेरा हीरो हूं तू मेरा दिलबर,कुर्बानी कुर्बानी अल्लाह को प्यारी है, जैसे गीत लोगों को बहुत दिनों तक याद रहेगी। इतना ही नहीं मेरे संग है पत्रकार छोटे भाई कुमार जितेंद्र , दलजीत सिंह एवं विजय ने कहा यदि इस कार्यक्रम में नहीं आ पाते काफी दुख होता। की एक संघर्षशील पत्रकार का आयोजन था, जिससे बहुत कुछ सीखना है।

Leave a Reply