ASANSOL

Asansol जिला अस्पताल की बड़ी उपलब्धि, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिला NAQS

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In Hindi ) आसनसोल जिला अस्पताल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सेवा की गुणवत्ता और 12 विभागों के बुनियादी ढांचे के सूचकांक 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। और इसके आधार पर, आसनसोल जिला अस्पताल को केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग “गुणवत्ता प्रमाणपत्र” प्राप्त हुआ। इसे “राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक” ( एनक्यूएएस ) कहा जाता है। आसनसोल जिला अस्पताल को सोमवार को राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से केंद्र सरकार द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। अस्पताल को मिली इस उपलब्धि से अधीक्षक डा. निखिल चंद्र दास सहित पूरे अस्पताल के चिकित्सक, नर्स और कर्मचारी उत्साहित हैं।

इस सफलता का जश्न उन्होंने सोमवार को जिला अस्पताल के डीएनबी कांफ्रेंस हॉल में केक काटकर मनाया। इस दौरान सहायक अधीक्षक भास्कर हाजरा, श्रीजीत मित्रा और मिलन कुमार डे, क्वालिटी मैनेजर सुरभि बंदोपाध्याय, डीएनएस प्रियंका कुमारी, सिस्टर इंचार्ज मल्लिका मजूमदार, ब्लड बैंक प्रभारी संजीत चट्टोपाध्याय, डा. शुभोजीत रॉय, डॉ. तन्मय कविराज थे। उल्लेखनीय है कि इस प्रमाण पत्र प्रदान करने के साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जिला अस्पताल को प्रति वर्ष प्रति बेड (फंक्शनल बेड या कितने बेड में मरीज भर्ती हैं) की निश्चित राशि दी जाएगी। उस पैसे से अस्पताल की गुणवत्ता सेवाओं और बुनियादी ढांचे में सुधार किया जा सकता है।

जारी प्रमाण पत्र में कहा गया है कि आसनसोल जिला अस्पताल के 12 विभागों को 92 प्रतिशत अंक मिला है। इन विभागों में मातृ वार्ड, शिशु वार्ड, ओटी, आउटडोर (ओपीडी), इंडोर (आईपीडी), ब्लड बैंक, फार्मेंसी और सामान्य प्रशासन शामिल हैं। साथ ही लेबर रूम और मैटरनिटी ओटी या ऑपरेशन थियेटर ने गुणवत्ता के मामले में क्रमश: 93 और 92 प्रतिशत अंक हासिल किए।

बताया जाता है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नियुक्त एक टीम ने इस साल 22 और 25 मार्च को आसनसोल जिला अस्पताल का दौरा किया था। उन्होंने “राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक” के स्तर पर जिला अस्पतालों की गुणवत्ता की जांच की। टीम ने तीन दिनों में जिला अस्पताल के हर विभाग की गहन समीक्षा की। इस टीम के सदस्य यह जांच किया था कि सेवा प्रदान करने में सब कुछ ठीक है या नहीं। अंतत: उस दौरे के लगभग 2 महीने बाद 17 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव विशाल चौहान ने राज्य के स्वास्थ्य सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग) नारायण स्वरूप निगम को “गुणवत्ता प्रमाण पत्र” मिलने की लिखित सूचना दी। “

इस संदर्भ में जिला अस्पताल के अधीक्षक डा. निखिल चंद्र दास ने सोमवार को कहा कि यह प्रमाण पत्र मिलना बड़ी सफलता है। यह सबकी मेहनत का परिणाम है। कुल मिलाकर हमें क्वालिटी के लिए 92 फीसदी मिले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमें आने वाले दिनों में इस मानक को बनाए रखना है। हम मरीजों को बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply