Bihar-Up-Jharkhand

उपायुक्त की अध्यक्षता में अवैध खनन एवं अवैध खनिज परिवहन तथा अवैध व्यापार की रोकथाम टास्क फोर्स की बैठक

झारखंड मिरर, जामताड़ा, इंद्रजीत यादव : गुरुवार को उपायुक्त कार्यालय प्रकोष्ठ में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी फ़ैज अक अहमद मुमताज की अध्यक्षता में अवैध खनन एवं अवैध खनिज परिवहन तथा व्यापार की रोकथाम हेतु गठित जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक की गई। उपायुक्त द्वारा कहा गया की एनजीटी के नियमानुसार खान एवं भूतत्व विभाग ने मानसून अवधि में अर्थात 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू के खनन पर जो रोक लगाई गई है, उसका पालन हो संबंधित पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी फ़ैज अक अहमद मुमताज

उपायुक्त द्वारा इस संबंध स्पष्ट किया गया है कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में बालू की आवश्यकता एवं महामारी फैलने के कारण मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या को ध्यान में रखते हुए भंडारण से ही बालू का उठाव करना है। जिला खनन पदाधिकारी को 10 जून के पूर्व के बालू के भंडारण कितना किया गया हैं इसका प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने वन क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले सभी मुहाने की भराई कराने हेतु सख्त निर्देश दिया साथ ही उसका देखभाल करना सुनिश्चित करने हेतु कहा गया। उन्होंने ईसीएल पाण्डेश्वर क्षेत्र में अवैध खनन के फल स्वरूप बने मुहाने/ गड्ढे की डोजरिंग कर पूर्ण रूप से भराई करने हेतु कोलियरी प्रबंधन को सुनिश्चित करने का निदेश दिया। वहीं भराई किये गये मुहानों को पुनः नहीं खोला जाय इसकी निगरानी की जवाबदेही कोलियरी प्रबंधन एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन की होगी।

उपायुक्त जामताड़ा द्वारा सम्बन्धित पदाधिकारी को रेलवे साइडिंग में कोयला चोरी ना हो सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिया गया। एस0पी0 माइन्स चितरा, देवघर से रेलवे साइडिंग जामताड़ा लाने के लिए योग्य वाहनों का उपयोग, तिरपाल से ढंक कर कोयला का प्रेषण करने, रेडियम युक्त पट्टी साथ ही जीपीएस लगाने का निदेश महाप्रबंधक एसपी माइन्स चितरा को दिया गया। रास्ते में कोयला की चोरी नहीं हो इसका ध्यान रखते हुए कोयला चोरी करने वाले व्यक्ति पर विधि सम्मत करवाई करने हेतु निर्देशित किया गया।

उपायुक्त ने कहा की वन कटाई की सूचना मिलते ही सम्बन्धित विभाग के लोग छापेमारी कर लोगों को पकड़ने और जेल भेजने की कार्रवाई करें। किसी भी हालत में वन कि कटाई ना हो सम्बन्धित सुनिश्चित करेंगे। इस मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी अज्यिंक बंकर देवीदास,अनुमंडल पदाधिकारी संजय पाण्डेय,ज़िला खनन पदाधिकारी राजाराम प्रसाद, महाप्रबंधक एस पी माइन्स चितरा एवं सर्व ईसीएल पाण्डेश्वर क्षेत्र प्रतिनिधि,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नाला, सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply