ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP और DSP के डायरेक्टर इंचार्ज का अतिरिक्त  प्रभार अमरेंदु प्रकाश ने  किया ग्रहण

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर 1 फरवरी। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की इकाई बोकारो स्टील प्लांट (BSL के निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश ने मंगलवार को सेल की इकाई बर्नपुर (ISP) और दुर्गापुर स्टील प्लांट (DSP) के निदेशक प्रभारी का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया। उल्लेखनीय है कि अमरेंदु प्रकाश 28 सितंबर, 2020 से बीएसएल के प्रभारी निदेशक हैं। उन्हें 01.08.2021 से राउरकेला स्टील प्लांट (आरएसपी) का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। उन्हें 01.08.2021 से राउरकेला स्टील प्लांट (आरएसपी) का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।

SAIL ISP और DSP
अमरेंदु प्रकाश

श्री प्रकाश ने बीआईटी सिंदरी, (रांची विश्वविद्यालय) से धातुकर्म में बी.टेक की है। इसके अलावा वे एक कुशल टेक्नोक्रेट हैं और उनके पास 28 वर्षों से अधिक का अनुभव है, जिसमें बीएसएल में संयंत्र संचालन में 24 वर्ष और सेल में अध्यक्ष के कार्यालय में 4 वर्ष शामिल हैं। उन्होंने 1991 में रोलिंग मिल्स में पोस्टिंग के साथ सेल में अपना करियर शुरू किया। बीएसएल में 20 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने स्टील रोलिंग और फिनिशिंग की कला में महारत हासिल की।

उन्होंने 1997 और 2007 में हॉट स्ट्रिप मिल (एचएसएम) के उन्नयन को समय पर पूरा करने, ईआरपी के कार्यान्वयन और एचएसएम में सिक्स सिग्मा प्रमाणन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा हॉट रोलिंग में अनुसंधान के लिए एक थिंक-टैंक के रूप में काम करने के लिए प्रौद्योगिकी हब की स्थापना, पेटेंटिंग और कॉपीराइट गतिविधियों के समन्वय के पीछे प्रेरक शक्ति थी। उनके कुशल नेतृत्व में, रीहीटिंग फर्नेस के तकनीकी डिजाइन पर पेटेंट सफलतापूर्वक दाखिल किया गया था। उत्पादन और बिक्री योजना टीम के एक प्रमुख सदस्य के रूप में, उन्होंने राजस्व को अधिकतम करने के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों के समग्र उत्पादन और निर्माण की रणनीति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने उत्पाद मिश्रण अनुकूलन, निवेश की जरूरतों की पहचान करने और बाजार के रुझान के अनुसार उत्पादन को अनुकूलित करने के लिए व्यावसायिक जानकारी के सक्रिय विश्लेषण के लिए बिजनेस एनालिटिक्स डिवीजन का बीड़ा उठाया। दुनिया भर में जर्मनी, फ्रांस, इटली, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में व्यापक रूप से यात्रा करने वाले टेक्नोक्रेट, जिन्होंने अन्य लोगों के अलावा, स्टील विनिर्माण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने विशाल ज्ञान और अनुभव के लिए एक बहुत बड़ा मूल्यवर्धन किया है। अध्यक्ष के कार्यालय में अपने छोटे से कार्यकाल के दौरान, उन्होंने शीर्ष स्तर पर प्रमुख रणनीतियों के निर्माण और विकास और उनके प्रभावी कार्यान्वयन की योजना बनाई।

read also SAIL ISP उत्पादन क्षमता होगी दुगुनी, DPR भेजा गया

( SAIL ISP और DSP) वह सेल के व्यवसाय परिवर्तन और वित्तीय बदलाव में शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी को वित्त वर्ष 16 से शुरू होने वाले 3 साल के घाटे से वित्त वर्ष 2019 में लाभ में वापस
लाया गया। उन्होंने प्रबंधन व्यवसाय सिमुलेशन प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व किया और भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली वैश्विक प्रबंधन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एशियाई चैम्पियनशिप जीतने के अलावा, राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती। वर्ष 1999 में, उन्हें सेल द्वारा उनके नेतृत्व गुणों के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा प्रबंधक के लिए प्रतिष्ठित “जवाहर पुरस्कार” से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply