West Bengal

Weather Updates : सुपर साइक्लोन को लेकर मौसम विभाग ने कही बड़ी बात

Monsoon की विदाई का आया वक्त

बंगाल मिरर, कोलकाता: पूजा के समय से ही उत्तर बंगाल के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है. नवमी के बाद से वर्षा की मात्रा में वृद्धि हुई है। हालांकि, दक्षिण बंगाल भी पूजा में डूबा हुआ है। ऐसे में लोग यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि काली पूजा के दौरान बंगाल में कहां बारिश होने का अनुमान है. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले दो से तीन दिनों तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। कारण बताया जाता है कि वर्तमान में जलवाष्प की हवा बंगाल की खाड़ी से बंगाल की छाती में प्रवेश कर रही है। वर्षा के लिए उपयुक्त जलवाष्प के साथ उत्तर-पश्चिम से अच्छी हवा चल रही है। इसलिए अगले कुछ दिनों तक कोलकाता और आसपास के जिलों में बारिश का अनुमान है

Cyclone

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिण बंगाल में छिटपुट बारिश की संभावना है, लेकिन अधिकांश जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा मौसम में कोई खास बदलाव नहीं देखा जा सकता है। उधर, उत्तर बंगाल में चल रही बारिश की तीव्रता गुरुवार रात से धीरे-धीरे कम होने लगेगी. अगले कुछ दिनों तक उत्तरी जिलों में कोई विशेष बारिश की संभावना नहीं है।

इस बीच, मॉनसून इस समय उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों से विदा ले चुका है। अगले चार से पांच दिनों में मानसून मध्य भारत और पूर्वी भारत के कई हिस्सों से प्रस्थान करेगा। हालांकि बंगाल बारिश से पूरी तरह सुरक्षित नहीं रहेगा। हालांकि बारिश से अस्थायी राहत की खबर से उत्तर बंगाल के लोग स्वाभाविक रूप से खुश हैं। इस बीच, छिटपुट बारिश के कारण पता चला है कि अगले 3-4 दिनों तक दक्षिण बंगाल का तापमान कम बना रहेगा।

हालांकि मौसम विभाग ने किसी तरह के साइक्लोन की आशंका से फिलहाल इनकार किया है मौसम विभाग का कहना है कि इतने दिनों पहले साइक्लोन का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है बताया जाता है कि कुछ सोशल मीडिया पर प्रचार किया जा रहा था कि बंगाल की खाड़ी में सुपर साइक्लोन आने वाला है जबकि मौसम विभाग की ओर से इसका खंडन किया गया है उनका कहना है कि अभी इस तरह की कोई जानकारी उन लोगों के पास नहीं है

2 thoughts on “Weather Updates : सुपर साइक्लोन को लेकर मौसम विभाग ने कही बड़ी बात

  • Aditya Sharma

    Hi team, as we all know how weather predictions and forcast is make very important role in our daily life, that’s the reason most of the peoples having weather information app in their device and I am one of them, as of now I am using four differents app to confirm the forcast and most of the time I am 85% accurate. Why I am sharing all this information to you guys because my app predicts a super cyclone in bay of Bengal, its starts in 17th of October early morning 5am and on 24th of October approx 1am it’s very near to bhubaneshwar and kolkata. I request you please look at this matter and do the needful.

    Reply

Leave a Reply