ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP में मान्यता प्राप्त यूनियनों पर मंत्री ने साधा निशाना, लगाए गंभीर आरोप

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : बर्नपुर के त्रिवेणी मोड़ समीप सम्पृति भवन में रविवार को तृणमूल कांग्रेस के श्रमिक संगठन आईएनटीटीयूसी के सेल–आईएसपी यूनिट के तरफ से श्रमिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में काफी संख्या में इस्को स्टील प्लांट के श्रमिक शामिल हुए। जहां मुख्य रूप से श्रमिकों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की गई तथा आने वाले दिनों में आंदोलन की रूपरेखा तय की गई। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे राज्य के श्रम व कानून, विधि मंत्री मलय घटक को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

इस दौरान मंत्री मलय घटक ने आईएनटीटीयूसी के सेल आईएसपी यूनिट का नए साल 2023 का कैलेंडर जारी किया। मंत्री मलय घटक ने सेल के इस्को स्टील प्लांट में सक्रिय ट्रेड यूनियनों पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि सेल आईएसपी में कई ट्रेड यूनियन है। लेकिन कोई भी ट्रेड यूनियन श्रमिकों के लिए कोई आंदोलन नहीं करता है। सेल आईएसपी में सक्रिय ट्रेड यूनियन श्रमिकों के लिए कुछ नहीं करते। अगर कभी दुर्घटना में किसी श्रमिक की मौत हो जाती है तो उसके आश्रितों को उचित मुआवजा और नौकरी देने की मांग पर आईएनटीटीयूसी के कार्यकर्ता आंदोलन करने के लिए आगे आते हैं।

मंत्री मलय घटक ने सेल आईएसपी में सक्रिय ट्रेड यूनियनों पर आईएसपी प्रबंधन की दलाली करने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसी ट्रेड यूनियन की मान्यता रहे या ना रहे, अगर श्रमिकों का समर्थन प्राप्त है तो कारखाने में उसी ट्रेड यूनियन की चलेगी। इसके लिए उन्होंने दुर्गापुर स्टील प्लांट का उदाहरण देते हुए कहा कि दुर्गापुर स्टील प्लांट में आईएनटीटीयूसी का ट्रेंड यूनियन काफी मजबूत है।

Leave a Reply