ASANSOLHealth

मणिपाल अस्पताल के डॉक्टरों ने किया आसनसोल निवासी का सफल किडनी ट्रांसप्लांट

बंगाल मिरर, आसनसोल, सौरदीप्तो सेनगुप्ता : आसनसोल के एक निवासी का मणिपाल अस्पताल के डॉक्टरों ने सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया। इस संबंध में आसनसोल के जीटी रोड भगत सिंह मोड़ के पास सुरक्षा डायग्नोस्टिक सेंटर में शनिवार की शाम एक पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया गया।

हाल ही में लालू प्रसाद यादव के किडनी ट्रांसप्लांट की खबर ने भारत में किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी की ओर ध्यान खींचा है। मणिपाल अस्पताल, वरथुर रोड, कर्नाटक के डॉक्टरों ने हाल ही में आसनसोल के रहने वाले अरुण कुमार गांगुली का किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक किया। अरुणजी कई सालों से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे और उनका डायलिसिस का इलाज चल रहा था। उन्होंने पहले कोलकाता और चेन्नई जैसे अन्य शहरों में अपना किडनी ट्रांसप्लांट कराने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा और प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। उन्होंने उम्मीद लगभग छोड़ दी थी। अंत में उन्होंने मणिपाल अस्पताल, वरथुर रोड, बैंगलोर के डॉक्टरों से आसनसोल के एक शिविर में मिले। डॉ. गरिमा अग्रवाल ने उनका मेडिकल चेकअप किया और उन्हें जल्दी सर्जरी के लिए हरी झंडी दे दी गई।

“जब मैं आसनसोल में अरुण कुमार गांगुली से मिला, तो वह उदास थे और डायलिसिस ठीक से नहीं चल रहा था,” वरथुर रोड, मणिपाल अस्पताल में एक नेफ्रोलॉजिस्ट और रीनल ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ. गरिमा अग्रवाल ने कहा खराब स्वास्थ्य, उच्च रक्त शर्करा और हेपेटाइटिस संक्रमण के कारण उनकी शारीरिक स्थिति काफी जटिल थी। हम उन्हें भरोसा दिलाते हैं कि उनका किडनी ट्रांसप्लांट संभव है। उनकी हालत देखकर उनके भाई उन्हें अपनी किडनी दान करने के लिए आगे आए। हम दूर से भी मरीज के संपर्क में रहे और बहुत ही कम समय में उसकी सारी कागजी कार्रवाई और दस्तावेज पूरे कर लिए। फिर वह बैंगलोर आ गया। उनकी सर्जरी सफल रही और सर्जरी के बाद वह तेजी से रिकवर कर रहे हैं। वह अब सामान्य जीवन जी रहे हैं और उन्हें किसी डायलिसिस की जरूरत नहीं है। वरथुर रोड पर मणिपाल अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट टीम के साथ एक उन्नत स्वास्थ्य सुविधा है – जिसमें वरिष्ठ नेफ्रोलॉजिस्ट, ट्रांसप्लांट सर्जन और अन्य सदस्य शामिल हैं। हम बहुत खुश हैं। हम अरुण कुमार गांगुली को नया जीवन दिलाने में मदद करके बहुत खुश हैं।’

किडनी ट्रांसप्लांट, जिसे कभी-कभी रिनल ट्रांसप्लांट के रूप में जाना जाता है, किडनी की विफलता का इलाज है। किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी एक जटिल सर्जरी है जिसमें किडनी की विफलता वाले व्यक्ति को एक दाता से एक नया किडनी प्राप्त होता है। एक सफल किडनी ट्रांसप्लांट को किडनी की विफलता के लिए सबसे प्रभावी उपचार माना जाता है – डॉक्टरों का कहना है कि यह लंबे, स्वस्थ जीवन का अवसर प्रदान करता है।आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र के मरीजों को सर्वोत्तम स्तर की देखभाल और नियमित फॉलोअप प्रदान करने के लिए मणिपाल अस्पताल के विशेषज्ञों की एक टीम नियमित रूप से आसनसोल और आसपास के जिलों का दौरा कर रही है।

Leave a Reply