ASANSOL

ADDA का बड़ा फैसला, उद्योगों को प्लान के लिए नहीं जाना होगा नगरनिगम

आसनसोल के गिरजा मोड़ स्थित हॉकर्स मार्केट को दो या तीन मंजिला करने पर मुहर

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol Durgapur News ) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर पश्चिम बर्दवान जिले के आसनसोल और दुर्गापुर में लगनेवाले उद्योगों के लिए  फैसला लिया गया है. आसनसोल दुर्गापुर उन्नयन परिषद या अड्डा ने लंबे समय से चल रही प्लान को पारित करने के नियमों में बदलाव किया है। तब तक उद्योगपतियों को प्लान पास कराने और एनओसी या अनापत्ति लेने के लिए दो क्षेत्रों के अड्डा और नगरनिगम में जाना पड़ता था। अब से ऐसा नहीं होगा।

  आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण या अड्डा  की 147वीं बोर्ड बैठक में प्लान को मंजूरी देने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों के परेशानी को कम करने लिए यह अहम फैसला लिया गया है. इतने लंबे समय तक आरोप यह रहा कि प्लान को पारित करने के लिए नगरनिगम  और एक बार अड्डा कार्यालय जाना पड़ता है। जितना अधिक समय व्यतीत करते थे, उतना ही उन्हें परेशानी होती थी।अड्डा चेयरमैन तपस बंद्योपाध्याय की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में एडीडीए सीईओ नितिन सिंघानिया  आसनसोल नगरनिगम के मेयर विधान उपाध्याय और दुर्गापुर की मेयर अनिंदिता मुखर्जी, ईसीएल, डीएसपी या दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री के प्रतिनिधि, आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारी भी मौजूद थे.


सीईओ नितिन सिंघानिया ने बताया कि एडीडीए क्षेत्र में लगनेवाले नये उद्योंगो को प्लान के लिए अब नगरनिगम जाने की जरूरत नहीं होगी। वह लोग एडीडीए के पास ही एक साथ आ‌वेदन करेंगे। एडीडीए ही आसनसोल और दुर्गापुर से प्लान की प्रक्रिया पूरी करायेगी। इसके लिए जो शुल्क होगा वह एडीडीए के माध्यम से आसनसोल या दुर्गापुर नगरनिगम को भेज दिया जायेगा। 

बैठक के अंत में तापस बंद्योपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमें दो अलग-अलग स्थानों पर आसनसोल या दुर्गापुर नगरनिगम  क्षेत्र में उद्योगपतियों की प्लान  के  आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल करने का निर्देश दिया था. इसे बदलने की जरूरत है। इसके लिए को सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करना होगा। आज की बोर्ड बैठक में हमने तय किया है कि सभी आवेदन अड्डा में आएंगे। उन आवेदनों की जांच के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है। इनके माध्यम से आवेदन का शीघ्र निस्तारण कर योजना को पारित किया जाएगा। इससे पहले आसनसोल और दुर्गापुर नगरनिगम को प्लान पास करने के लिए विकास शुल्क देना पड़ता था।अब वह पुराना नियम बदल गया है। उद्योगपति अड्डा में सबमिट करेगा। अड्डा प्लान के अनुसार शुल्क नगरनिगम को दे देगी। इससे बहुत ही कम समय में काम जल्दी पूरा होगा और उद्योगपतियों या व्यापारियों का परेशानी कम हो हो जाएगा। 


उन्होंने आगे कहा कि आसनसोल के मेयर ने आसनसोल में जीटी रोड पर गिरजा मोड़ के पास हॉकर्स मार्केट को दो या तीन मंजिला ऊंचा बनाने का अनुरोध किया था. उस अनुरोध के जवाब में, Adda ने काम करने का फैसला किया है। इसके अलावा, दुर्गापुर में दो सड़कों, एक बनफुल सारणी और दूसरी अंबुजा सारणी के जीर्णोद्धार के लिए राज्य सरकार को 11 करोड़ रुपये की डीपीआर भेजी गई है। हम जानते हैं कि फाइल वित्त सचिव के कार्यालय में है। उम्मीद है कि 15 दिनों के भीतर इसकी मंजूरी मिल जाएगी। फिर हम टेंडर के जरिए दो सड़कों पर काम शुरू करेंगे।करीब ढाई घंटे तक चली बैठक में 37 एजेंडा पर चर्चा हुई. उद्योग और कारोबारी समुदाय इस फैसले से स्वाभाविक रूप से खुश हैं।

Leave a Reply