ASANSOL

अहमदाबाद टेस्ट : अक्षर के सिक्सर से लेकर अश्विन के रिकॉर्ड तक, जानिये इस मैच की 5 अहम बातें

बंगाल मिरर, खेल संवाददाता: भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है। मैच में रोहित शर्मा ने सिक्स लगाकर टीम को जीत दिलाई। टेस्ट क्रिकेट में यह दूसरा मौका है जब टीम इंडिया ने किसी टेस्ट मैच को महज दो दिन के अंदर जीता है। स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश बल्लेबाज बेबस नजर आए और दूसरी पारी में पूरी टीम महज 81 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जीत के लिए मिले 49 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट गंवाए महज 7.4 ओवर में जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही भारत ने इस श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली है।

Image source twitter

अहमदाबाद टेस्ट के बाद भारतीय टीम 71.0 फीसदी PCT और 490 अंकों के साथ अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की नंबर 1 पोजिशन पर पहुंच गई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 70.0 PCT के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया 69.2 PCT के साथ तीसरे नंबर पर है। भारत को इस चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए अब अगला टेस्ट मैच कम से कम ड्रॉ कराना है। अगर भारत चौथा टेस्ट हारता है तो ऑस्ट्रेलिया अपने आप ही फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा।

1) “लोकल बॉय” अक्षर का स्पिन मैजिक

अपने घरेलू मैदान पर खेलने उतरे युवा स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन किया। अक्षर ने पिंक बॉल टेस्ट की पहली पारी में छह तो दूसरी में पांच विकेट चटकाए। अक्षर की गेंदबाजी के चलते भारत ने इंग्लैंड को 112 और 81 रनों के स्कोर पर ऑलआउट किया। अक्षर ने अपने डेब्यू मैच में भी शानदार गेंदबाजी की थी। तब उन्होंने दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे।

2) स्पिन गेंदबाजों ने चटकाए 30 में से 28 विकेट

डे-नाइट टेस्ट मैच होने के चलते यह माना जा रहा था कि पिंक बॉल से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी, लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एकदम इसका उल्टा देखने को मिला। तीसरे टेस्ट मैच में दोनों दिन स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा और 30 में से 28 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने अपने नाम किए। भारत की तरफ से अक्षर पटेल(11) और अश्विन(7) दोनों ने कुल मिलाकर 18 विकेट चटकाए। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से जो कप्तान जो रूट ने पांच और जैक लीच ने चार विकेट लेकर भारत की पहली पारी को 145 रनों पर समेटा था।

3) अश्विन ने पूरे किए 400 टेस्ट विकेट

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे किए। अश्विन भारत की तरफ से टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन से पहले हरभजन सिंह, अनिल कुंबले और कपिल देव 400 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।अश्विन ने पहली पारी में तीन, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए। अश्विन ने यह कारनामा अपने 77वें टेस्ट मैच में किया है, जबकि मुरलीधरन ने 72 टेस्ट मैचों में यह जादुई आंकड़ा छुआ था।

4) इंग्लैंड के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में महज 81 रनों पर ऑलआउट होने के साथ अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज किया। इंग्लैंड का आज का स्कोर भारत के खिलाफ अबतक का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले साल 1971 में इंग्लैंड महज 101 रनों पर सिमट गई थी। उसके बाद साल 1979-80 में इंग्लिश टीम 102 रनों पर ऑलआउट हुई थी। अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम महज 112 रनों पर ऑलआउट हुई थी।

5) दूसरी बार दो दिन में जीता भारत ने टेस्ट

भारतीय टीम ने अहमदाबाद डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम को महज दो दिन के अंदर हराया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने किसी टीम के खिलाफ महज दो दिन में जीत दर्ज की हो। इससे पहले साल 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने दो दिन में टेस्ट मैच जीता था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अहमदाबाद टेस्ट को मिलाकर अब कुल 22 मैच ऐसे हो चुके हैं, जिनका नतीजा महज दो दिन के भीतर निकला है।

Leave a Reply