West Bengal

Schools Reopening : मरम्मत के लिए 109 करोड़, पूजा बाद खुलने की संभावना बढ़ी

बंगाल मिरर, कोलकाता: क्या पूजा के बाद सरकारी स्कूल खुलेंगे (Schools Reopening )? यह अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, शिक्षा विभाग( विकास भवन) ने स्कूल खोलने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में क्षतिग्रस्त स्कूलों की मरम्मत के लिए 109 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को राज्यपाल ने प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है.
इससे पहले बिकास भवन ने लॉकडाउन और अम्फान में क्षतिग्रस्त स्कूलों का सर्वेक्षण किया था। बिकाश भवन जिला शासकों को पत्र भेजा था कोरोना में दो साल के लंबे समय के लिए स्कूल बंद था। विकास भवन ने जिलाधिकारियों से कहा कि स्कूल की मरम्मत पर कितना खर्च आएगा, इसकी सूची भिजवाएं। इसे जमा करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर थी। बिकास भवन को सूची पहले ही मिल चुकी है। 

अम्फान-यस और कोविड से गांवों में कई स्कूल भवनों को नुकसान पहुंचा है। आंधी के कारण कुछ स्कूलों के दरवाजे और खिड़कियां टूट गई हैं। कहीं फिर से इमारत में दरारें आ गई हैं। स्कूल खुलने के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए प्रशासन प्रयासरत है। तो यह पता लगाने के लिए कि इसकी मरम्मत में कितना खर्च आएगा, विकास भवन ने पहले ही Google फॉर्म के माध्यम से एक अपडेट दिया था। इस बार विकास भवन ने जिलाशासकों से वह अपडेट लिया।  ऐसे में शिक्षाविदों को लगता है कि पूजा के बाद स्कूल खुलने की संभावना प्रबल होती जा रही है.


राज्य में कोरोना की स्थिति काबू में है। संक्रमण घटकर 1 फीसदी पर आ गया है। हालांकि, इस तरह से यह कहना संभव नहीं है कि कल क्या होगा, भले ही आज सही हो। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो राज्य में भाईफोटा के बाद स्कूल खुलेंगे (Schools Reopening ) ।
अगस्त में स्कूल खुलने को लेकर ममता बनर्जी ने कहा, था कि ‘पूजा के बाद राज्य में स्कूल खुलेंगे. इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा फिर इसे खोला जाएगा। लेकिन यह तब होगा जब तीसरी लहर नहीं आएगी। अगर तीसरी लहर भयानक नहीं है। यह स्थिति पर निर्भर करेगा। अब बंगाल में स्थिति ठीक है। 1 प्रतिशत के आसपास संक्रमण। लेकिन हम चाहते हैं कि हर कोई अच्छा रहे। लेकिन महाराष्ट्र, केरल में जिस तरह से संक्रमण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, कल क्या होगा, पता नहीं। आज मैं कह सकता हूं कि स्थिति नियंत्रण में है।”


गृह मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) की ओर से पिछले महीने पीएमओ को एक रिपोर्ट सौंपी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर अपने चरम पर पहुंच सकती है. बच्चों में संक्रमण के खतरे की भी चेतावनी दी गई है। देश के कई राज्यों में पहले से ही संक्रमण का ग्राफ ऊपर की ओर है। ऐसे में स्कूल खोलने को लेकर संशय बना हुआ है।

CIL BONUS : कोल कर्मियों की बल्ले-बल्ले, पूजा बोनस 72 हजार 500 

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप का सर्वर दुनिया भर में हुआ डाउन, यूजर्स परेशान

Leave a Reply