ASANSOL

Cyclone Ashani Alert :  पश्चिम बंगाल में 10 से 13 मई तक बारिश की संभावना

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Weather News ) Cyclone Ashani : दक्षिणी अंडमान और दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन गहरे दबाव की ओर बढ़ रहा है। डीप डिप्रेशन तूफान ‘Cyclone Ashani ‘ में बदल सकता है। हालांकि जिस चक्रवात की आशंका जताई जा रही है वह अभी आंध्र प्रदेश और उड़ीसा की ओर बढ़ रहा है। हालांकि, 10 मई के बाद, चक्रवात उत्तर पूर्व की ओर उड़ीसा तट की ओर मुड़ सकता है, मौसम विभाग ने कहा। हालांकि अभी चक्रवात के बंगाल पहुंचने का अनुमान नहीं है, लेकिन 10 से 13 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मौसम विभाग के अनुसार, 11 से 13 मई तक पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

Cyclone Ashani


वर्तमान में यह डिप्रेशन दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी और आसपास के दक्षिण अंडमान सागर क्षेत्र में स्थित है। हालांकि, अगले 6 घंटों में यह डिप्रेशन उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक गहरा डिप्रेशन बना सकता है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि डीप डिप्रेशन रविवार, 6 मई को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के पास एक चक्रवात में बदल सकता है। 10 मई की शाम तक, चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आंध्र प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी तट और उड़ीसा के पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

( Cyclone Ashani Alert )बाद में, चक्रवात आशनि के उत्तर-उत्तर-पूर्व में लौटने और उड़ीसा के तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।मछुआरों को भी 10 मई से  गहरे समुद्र में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बंगाल के तटीय जिले पहले से ही हाई अलर्ट पर हैं, इस डर से कि कभी भी निम्न दबाव बंगाल में आ सकता है। इनमें आपदा से निपटने के लिए दक्षिण 24 परगना में युद्धकालीन गतिविधियों की तैयारी शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply