PoliticsWest Bengal

मलय घटक को प्रमोशन कानून के साथ पीडब्लूडी , देखें किसे क्या मिला

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो : तीसरी ममता बनर्जी कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रालयों के वितरण की सूची सामने आई। इसमें कई बदलाव हैं। मुख्यमंत्री की जिम्मेदारियों के अलावा, ममता ने गृह और पहाड़ी मामलों, स्वास्थ्य और संस्कृति विभागों को अपने हाथों में रखा है। ममता के पास भूमि और भूमि सुधार, उत्तर बंगाल विकास और शरणार्थी विकास विभाग भी हैं। हालाँकि, इस बार ममता ने अल्पसंख्यक विकास विभाग और मदरसा शिक्षा को अपने हाथों में नहीं रखा। गुलाम रब्बानी को कैबिनेट में नया चेहरा मिला। हालांकि वह विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं थे। वहीं वित्त विभाग अभी भी अमित मित्रा के हाथों में है। इससे पहले, उन्होंने पहली और दूसरी ममता बनर्जी सरकार में भी यह जिम्मेदारी संभाली थी।

इस बार शिक्षा विभाग में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ। पिछले कुछ समय से शिक्षा विभाग में रहे ब्रात्य बसु को फिर से जिम्मेदारी मिली। स्कूल और उच्च शिक्षा विभाग दोनों ही ब्रात्या के हाथों में हैं। हालांकि शिक्षा विभाग वापस ले लिया गया था, पार्थ को उद्योग और वाणिज्य विभाग में फिर से वापस कर दिया गया था। इसके साथ, सूचना प्रौद्योगिकी और संसदीय कार्यालय पार्थ के हाथों में है।

एक और बड़ा बदलाव खाद्य विभाग में है। कार्यालय हाबरा विधायक ज्योतिप्रिया मल्लिक से हटाकर रथिन घोष को दिया गया या। ज्योतिप्रिय को वन और गैर परंपरागत ऊर्जा विभाग मिला। शहरी विकास मंत्रालय से हटने के बावजूद, फ़रहाद हकीम को परिवहन और आवास विभाग मिला है। चंद्रिमा भट्टाचार्य शहरी विकास विभाग की  प्रभारी स्वतंत्र राज्य मंत्री हैं। वहीं आसनसोल उत्तर के विधायक मलय घटक को प्रमोशन मिला है, कानून के साथ ही उन्हें लोक निर्माण विभाग यानि की पीडब्लूडी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल रही है। 

Leave a Reply