West Bengal

MUNICIPAL ELECTION : 108 निकायों का चुनाव 27 को, कल से नामांकन

बंगाल मिरर , कोलकाता: MUNICIPAL ELECTION राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) गुरुवार को
राज्य चुनाव आयोग ने 108 नगरपालिकाओं में 27 फरवरी को मतदान की घोषणा कर दी। इसके साथ ही इन निकाय क्षेत्रओं मेंआज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। कल से ही नामांकन शुरू हो जायेगा। नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 9 फरवरी है। 10 फरवरी को स्क्रूटनी की जाएगी। 12 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हालांकि मतगणना की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है

Municipal Election

खुली जगह जनसभा में 250 की जगह 500 लोगों को अनुमति दिया जा रहा है। सभागार में 200 लोग रह सकते हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार दक्षिण दमदम के वार्ड 29 में कठिनाई है। तो उसे छोड़कर उस नगर पालिका में चुनाव होगा, ईवीएम से वोट होगा। कोविड को भी नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से होगा। 

, बुधवार को आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलायी थी । इस बैठक में भाजपा , वाममोरचा व कांग्रेस तीनों विरोधी पार्टियों ने अपनी – अपनी मांगें आयोग के समक्ष रखीं . लेकिन विरोधी पार्टियों ने सभी निकाय चुनावों की मतगणना एक साथ कराने व चुनाव प्रचार की समय सीमा बढ़ाने की मांग की है . तीनों पार्टी के नेताओं ने आयोग से कहा कि 12 फरवरी को चार नगर निगमों में होने वाले चुनाव की मतगणना भी बाकी निकाय चुनाव की मतगणना के साथ ही की जाये ।

हालांकि , भाजपा ने आयोग से निकाय चुनावों को एक महीने के लिए टालने की मांग की । वहीं , सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि आयोग जो भी फैसला लेगा , वह उन्हें मंजूर होगा . बुधवार को आयोग द्वारा बुलायी गयी बैठक में तृणमूल कांग्रेस की ओर से विधायक देवाशीष कुमार व तापस राय उपस्थित थे।

Leave a Reply